सरकार ने ए.सी. और फ्रिज के ‘आयात’ पर लगाया बैन, हमारी जिंदगी में ये होगा असर

दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए रेफ्रिजरेटर और एसी के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस फैसले से सरकार ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं।
सरकार ने कल रेफ्रिजरेटर के साथ साथ एसी के आयात पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी कर दिया है। इसके लिए सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दी गई है। दरअसल, सरकार ने ऐसा गैर-जरूरी सामानों के आयात में कमी लाने और घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के मकसद से किया है। इसके साथ ही सरकार ने चीन को एक और झटका देने का काम किया है क्योंकि इन आइटम्स का आयात काफी मात्रा में चीन से होता है।
इस बारे में सरकार के विदेश व्यापार महानिदेशालय ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि, रेफ्रिजरेटर के साथ एयर कंडीशनर के आयात को लेकर नीति में संशोधन किया गया है। इसके तहत इसे मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधात्मक सूची में डाला गया है। अब ये उन उत्पादों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिनके आयात पर प्रतिबंध लगा हुआ है। दरअसल, एसी का बड़ी मात्रा में आयात किया जाता है। इसका घरेलू बाजार लगभग पांच बिलियन डॉलर का है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।