BSF Recruitment 2023: सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) ने कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल (Constable and Head Constable) (वेटनरी) के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन प्रक्रिया 13 फरवरी 2023 से शुरू हुई थी और बीएसएफ भर्ती ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 6 मार्च 2023 है. बीएसएफ कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल के पदों के लिए 26 रिक्तियों की घोषणा की गई है.

Number of posts to be filled in BSF

कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल – 26 पद

आवेदन करने की तारीखें

आवेदन प्रक्रिया की प्रारंभिक तिथि – 13 फरवरी
आवेदन करने की आखिरी तारीख- 6 मार्च

बीएसएफ में इस तरह होगी चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, व्यक्तित्व परीक्षण और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

Age Limit for BSF Recruitment

बीएसएफ कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल के पदों पर 18 से 25 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. बीएसएफ भारती के लिए आयु सीमा अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग है. सरकारी मानदंडों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी.

बीएसएफ कांस्टेबल के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है ?

बीएसएफ हेड कांस्टेबल (पशु चिकित्सा) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और वेटरनरी स्टॉक असिस्टेंट में एक साल का कोर्स किया होना चाहिए. उम्मीदवारों के पास योग्यता के बाद कम से कम 1 वर्ष का अनुभव होना भी आवश्यक है.

कॉन्स्टेबल के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए. सरकारी पशु चिकित्सा अस्पताल/औषधालय/पशु चिकित्सा कॉलेज/सरकारी फार्म से कम से कम 2 साल का पशु संचालन का अनुभव होना चाहिए.

Check Notification & Application Process Here

बीएसएफ कांस्टेबल के लिए आवेदन शुल्क क्या है ?
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क – 100/- रुपये
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / भूतपूर्व सैनिक / महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क- शून्य

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus