एक क्लिक में पढ़िए गुरुवार दिनभर की बड़ी खबरें: राज्यपाल के 2 साल, मानसून सत्र और भाजयुमो का अधिग्रहण के खिलाफ प्रदर्शन

रायपुर। लल्लूराम डॉट कॉम आपके लिए लेकर आया है प्रदेश में गुरुवार दिनभर की तमाम बड़ी खबरें. जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं. अब एक क्लिक में पढ़िए आज दिनभर की बड़ी खबरें. राज्यपाल के 2 साल, विधानसभा का मानसून सत्र और भाजयुमो कॉलेज अधिग्रहण के खिलाफ प्रदर्शन समेत तमाम बड़ी खबरें पढ़िए. 

राज्यपाल उइके के 2 वर्ष हुए पूरे

राज्यपाल अनुसुईया उइके के छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बतौर 29 जुलाई को दो वर्ष पूरे हो रहे हैं. इन दो वर्षों के दौरान छत्तीसगढ़ की जनता को यह महसूस हुआ कि राजधानी रायपुर में स्थित राजभवन हम सब आम जन के लिए खुला है. राज्य की संवैधानिक मुखिया की संवेदनशीलता और सहजता की चर्चा बस्तर के आदिवासियों से लेकर बलरामपुर जिले के गांव करकली के रहवासियों में भी होती है. एक ओर जहां उइके आदिवासियों के अधिकारों के संरक्षण की बात करती हैं, वहीं दूसरी ओर स्वतः संज्ञान लेकर मीडिया के जरिए प्राप्त समाचार से गांव करकली के एक दिव्यांग बेटी शशिप्रभा का इलाज कराने के लिए भी तत्पर रहती हैं. उनकी सहजता का अंदाज इस बात से लगाया जा सकता है, जब उन्होंने एक युवा कलाकार को उसके आग्रह पर मोबाइल फोन से ‘सेल्फी’ भी लेने दी.

विधानसभा मानसून सत्र का चौथा दिन आज

छत्तीसगढ़ विधानसभा मानसून सत्र का आज चौथा दिन है. आज भी सत्र काफी हंगामेदार होगा. मुख्यमंत्री बघेल बजट की तृतीय एवं अंतिम तिमाही की आय और व्यय की प्रवृत्तियों की समीक्षा पटल पर रखेंगे. डॉ. रेणु जोगी पेंशनरों के प्रकरणों के निराकरण में होने वाले विलंब की ओर ध्यानाकर्षण करेगी. धान संग्रहण केंद्रों में धान का उठाव नहीं होने का मामला भी सदन में गूंजेगा. नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ध्यान आकर्षित करेंगे. मेकाहारा में गरीब मरीजों की फ्री एंजियोप्लास्टी बंद होने की ओर ध्यान आकर्षण विधायक बृजमोहन अग्रवाल करेंगे. छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना का कार्य धीमी गति से होने का मुद्दा विधायक अजय चंद्राकर उठाएंगे. प्रदेश की हसदेव और मांड नदी के जल ग्रहण क्षेत्र के वनों में कोयला खनन की अनुमति दिए जाने से उत्पन्न स्थिति का मामला विधायक धर्मजीत सिंह उठाएंगे. सबसे महत्वपूर्ण चंदूलाल चंद्राकार हॉस्पिटल अधिग्रहण बिल पास होगा.

सीजीपीएससी मेंस की अंतिम परीक्षा 

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) मेंस की परीक्षा का अंतिम दिन है. आज परीक्षा का समापन होगा. छत्तीसगढ़ कॉलेज और डिग्री गर्ल्स कॉलेज के केंद्रों में दो पाली में परीक्षा हो रही है. पहली पाली में पंजीकृत 724 में से 656 अभ्यर्थी शामिल हुए हैं. जबकि दूसरी पाली में 654 अभ्यर्थी शामिल होंगे.

मेडिकल कॉलेज अधिग्रहण के विरोध में भाजयुमो का आंदोलन

चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज के अधिग्रहण के विरोध में भाजयुमो आज आंदोलन करेगा. भाजयुमो ने आज प्रदेश भर में आंदोलन करने का ऐलान किया है. बीजेपी का आरोप है कि चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज पर 125 करोड़ का कर्ज, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने इसे 2017 से अनुमति नहीं दी. इसके बावजूद मुख्यमंत्री बघेल अपने रिश्तेदारों के लिए इसका अधिग्रहण कर रहे हैं. इसके अलावा बीजेपी ने राज्य सरकार को अपने कार्यकाल में 5 नए मेडिकल कॉलेज शुरू करने की चुनौती दी है.

2 दिनों की झड़ी से मौसम हुआ ठंडा

राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के लगभग सभी जिलों में पिछले कई दिनों लगातार बारिश हो रही है. जिस कारण मौसम ठंडा हो गया है. खेती के काम में तेजी आ रही है. मौसम विभाग ने 1 अगस्त तक लगातार बारिश होने की संभावना जताई है. बारिश की वजह से तापमान में भी भारी गिरावट आई है. मध्य और उत्तर छत्तीसगढ़ में ज्यादा बारिश होने की संभावना है.

दुर्ग में फिर शुरू होगा वैक्सीनेशन

दुर्ग जिले में वैक्सीनेशन को लेकर अच्छी खबर है. यह खबर उन लोगों को राहत देने वाली है, जो वैक्सीन का इंतजार रहे हैं. आज दो दिन बाद फिर से वैक्सीनेशन होगा. भिलाई शहर में गुरुवार को 30 सेंटरों में टीकाकरण किया जाएगा. वहीं दुर्ग में 20 और रिसाली निगम क्षेत्र के 12 केंद्रों में टीका लगाया जाएगा. फर्स्ट और सेकंड डोज वालों को टीका लगाया जाएगा. अधिकांश केंद्रों में कोविशील्ड है.

विक्षिप्त युवक ने की खुदकुशी

बिलासपुर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र में अपार्टमेंट की पांचवी मंजिल से छलांग लगाकर एक विक्षिप्त युवक ने जान दे दी है. अग्रसेन चौक के साकेत अपार्टमेंट की यह घटना है. इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई. 2 दिन पहले भी युवक ने अरपा नदी में कूदकर की आत्महत्या की कोशिश की थी.

प्रताड़ित और मारपीट के आरोप में पति-जेठ गिरफ्तार

बिलासपुर जिले में विवाहिता को दहेज की मांग कर प्रताड़ित और मारपीट करने के आरोपी पति और जेठ को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पीड़ित महिला का आरोपी पति से 2019 में विवाह हुआ था. दहेज में बाइक और 2 लाख रुपए की मांग करता था. इसके बाद मारपीट कर उसे घर से बाहर निकाल दिया था. मामला सिरगिट्टी क्षेत्र का है. पीड़िता की रिपोर्ट पर सिरगिट्टी पुलिस ने यह कार्रवाई की है.

नक्सलियों ने फेंके बैनर-पोस्टर

कांकेर जिले में नक्सलियों ने बैनर-पोस्टर लगाकर 28 जुलाई से 3 अगस्त तक शहीद सप्ताह मनाने की अपील की है. मारे गए नक्सलियों के स्मृति में गाँव-गाँव में शहीद सप्ताह मनाने की बात कही है. सरकार का विरोध करने और जल-जंगल-ज़मीन की लड़ाई जारी रखने को कहा है. साथ ही उनके मारे गए नक्सलियों का नाम लिख लोगों को नक्सली शहीदी सप्ताह मनाने की अपील की है. अंतागढ़ थाना क्षेत्र के विभिन्न जगहों में मद्रासीपारा अंतागढ़, कहुचे मार्ग, कोंदागांव मतियाखार में नक्सली पर्चे फेंके गए हैं.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।