खुशखबरी : छत्तीसगढ़ी भाषा की अनिवार्यता के साथ निकली पहली सरकारी नौकरी, लेकिन उसके लिए ये चीजें जरूर आनी चाहिए…

रायपुर। प्रदेश में छत्तीसगढ़ी भाषा की अनिवार्यता वाली सरकारी नौकरी निकाली है. प्रदेश के 10वीं और 12वीं पास बेरोजगार युवा इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन कुछ नियम भी जो आपको नीचे पढ़ने को मिलेगा.

दरअसल डाक विभाग ने छत्तीसगढ़ डाक सर्कल में विभिन्न पदों पर 1799 पदों पर भर्ती निकाली है. जिसके लिए 21 नवंबर को आप आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्ट मास्टर, अस्टिटेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक के पदाें पर नियुक्तियां की जाएंगी. ग्राम डाक सेवक भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए 15 अक्टूबर 2019 तक की स्थिति में न्यूनतम आयुसीमा 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. 15 अक्टूबर को ही भर्ती की अधिसूचना जारी हुई है.

इच्छुक अभ्यथिर्याें का केंद्र या राज्य सरकारों के मान्यप्राप्त बोर्ड से सर्फ 10वीं पास होना जरूरी है. हालांकि अथ्यर्थी का गणित व अंग्रेजी विषय लेकर 10वीं पास करना अनिवार्य है. फिर चाहे ये विषय अभ्यर्थी ने कंपलसरी लिए हों या ऑप्शनल के तौर पर. इसके साथ स्थानीय भाषा का ज्ञान भी होना आवश्यक है. अभ्यर्थी का स्थानीय भाषा को कंपलसरी या ऑप्शनल विषय के रूप में 10वीं तक पढ़ना भी अनिवार्य है.

Related Articles

Back to top button
survey lalluram
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।