Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

स्पोर्ट्स डेस्क. बर्मिंघम कॉमेनवेल्थ गेम्स में नौवें दिन भारत ने तीन गोल्ड मेडल जीते. नवीन कुमार ने भारत को कुश्ती में छठा गोल्ड मेडल दिलाया. उन्होंने 74 किग्रा कैटेगरी में पाकिस्तान के मोहम्म्द शरीफ ताहिर को 9-0 से हराया.ये भारत का कॉमनवेल्थ गेम्स में 34वां मेडल है. नवीन से पहले विनेश फोगाट ने विमेंस 50 किग्रा वेट कैटेगरी में भारत को गोल्ड दिलाया. विनेश का ये कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार तीसरा गोल्ड है. उन्होंने 2014 और 2018 में भी सोना जीता था.

विनेश की कैटेगरी में नॉर्डिक सिस्टम से मुकाबले हुए. इसमें एक पहलवान को अपनी वेट कैटेगरी में मौजूद सभी प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ खेलना होता है और नंबर-1 पर रहने वाले पहलवान को गोल्ड मिलता है. विनेश अब तक अपने सभी मुकाबले जीत चुकी हैं. उनका आखिरी मुकाबला श्रीलंका की चमुंडया केसानी से हुआ. इसमे उन्होंने 4-0 से जीत दर्ज की. नॉर्डिक सिस्टम तब लागू किया जाता है, जब किसी वेट कैटेगरी में 6 पहलवान नहीं होते हैं.

रवि ने जीता गोल्ड मेडल
पहलवान रवि दहिया ने भारत के लिए 10वां गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने 57 किग्रा वेट कैटेगरी में नाइजीरिया के पहलवान ई वेल्सन को फाइनल मुकाबले में 10-0 से हराया. इससे पहले रवि ने पाकिस्तान के असद अली को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी.

पूजा ने जीता ब्रॉन्ज मेडल
पूजा गहलोत ने 50 किग्रा वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. उन्होंने स्कॉटलैंड की क्रिस्टिले लेमोफैक को 12-2 से हराया. इसी के साथ भारत के 32 मेडल हो गए.


जैस्मिन ने बॉक्सिंग में जीता ब्रॉन्ज
जैस्मिन ने बॉक्सिंग में भारत को पहला मेडल दिलाया. विमेंस बॉक्सिंग की 60 किग्रा वेट कैटेगरी में जैस्मिन को इंग्लैंड की गेमा पैज रिचर्डसन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा और उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा. भारत की स्टार मुक्केबाज और मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन निखत जरीन 50 किग्रा वेट कैटेगरी के फाइनल में पहुंच गई हैं. उन्होंने इंग्लैंड की सवन्ना अल्फिया को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल मैच में जगह बना ली है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक