धान की अवैध खरीदी-बिक्री और परिवहन पर लगातार कार्रवाई, कई जिलों में चली सघन जांच, बड़ी मात्रा में धान समेत 38 वाहन जब्त

रायपुर. प्रदेशभर में धान की अवैध खरीदी-बिक्री और परिवहन पर रोक लगाने के लिए सघन अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत प्रत्येक जिले में बिचौलियों तथा कोचियों द्वारा धान की खरीदी और परिवहन को रोकने के लिए उड़न दस्ता टीम गठित कर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. बिलासपुर जिले में जांच के दौरान अब तक एक हजार क्विंटल से ज्यादा अवैध धान जब्त किया गया. साथ ही अवैध परिवहन करने वाले 15 वाहनों को भी जब्त किया गया है.

जिला प्रशासन की टीम ने रविवार को धान के अवैध भंडारण एवं परिवहन के 26 मामलें दर्ज किए और 786 क्विंटल की जब्ती की गई. साथ ही 14 वाहन भी जब्त किए गए, जो धान का अवैध रूप से परिवहन कर रहे थे. पेण्ड्रारोड अनुभाग में पांच प्रकरण दर्ज कर 427 बोरा धान जब्त किया गया. रतनपुर में 150 बोरी धान जब्त की गई. बिल्हा संकरी में भी राईस मिलों की सघन जांच की गई.

इसी प्रकार कबीरधाम जिले में बोडला और पंडरिया विकासखंड में धान के अवैध परिवहन और भंडारण पर बड़ी कार्रवाई करते हुए नौ हजार 316 बोरा धान जब्त करते हुए आठ प्रकरण बनाए गए. इसके अलावा पंडरिया के जैन राईस मील पर भी टीम ने आवश्यक निरीक्षण करते हुए 29 लाख रूपए के चावल और कनकी जब्त की गई. जांजगीर-चांपा जिले में अब तक एक हजार 735 क्विंटल धान जब्ती की कार्रवाई की गई है. जब्त किए धान का बाजार मूल्य करीब 26 लाख रूपए है. धान के अवैध परिवहन के प्रकरण में चार वाहन भी जब्त किए गए है. बालोद जिले में अब तक इन्हीं मामलों में 31 प्रकरण दर्ज कर एक हजार 282 क्विंटल धान और पांच वाहन जब्त किया गया है.

 

उत्तर बस्तर (कांकेर) जिले में टीम द्वारा सात कोचियों से 338 क्विंटल धान जब्त किया गया है. इनमें जिले के चारामा विकासखंड में चार प्रकरण बनाकर 260 क्विंटल धान जब्त किया गया. इसी तरह भानुप्रतापपुर विकासखंड में दो प्रकरण बनाकर 38 क्विंटल और कांकेर विकासखंड में एक प्रकरण के अंतर्गत 40 क्विंटल धान जब्त किया गया. पिछले तीन दिनों में कांकेर जिले में आठ विभिन्न जगहों पर कार्रवाई करते हुए 479 क्विंटल धान जब्त किया गया है. टीम द्वारा राईस मिलों का भी निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है.

राजनांदगांव जिले में 19 प्रकरण दर्ज

राजनांदगांव जिले में अवैध धान की बिक्री तथा परिवहन पर रोक लगाने के लिए सघन जांच के दौरान अब तक तीन हजार 165 बोरी धान जब्त कर 19 प्रकरण बनाए गए. रायगढ़ जिले की तहसील बरमकेला में तीन प्रकरणों में 104 क्विंटल धान जब्त किया गया. नारायणपुर जिले में जांच के दौरान गुरिया गांव में 27 क्विंटल और नारायणपुर में दो क्विंटल धान, वहां व्यापारियों के पास धान खरीदी का लायसेंस नहीं था. ग्राम बिंजली में धान खरीदी करने वाले व्यापारी के पास 46 क्विंटल और नौ क्विंटल पाया गया.

Related Articles

Back to top button
survey lalluram
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।