कोरोना : भारत में एक दिन में आए 22 हजार से अधिक केस, अमेरिका-ब्राजील के आँकड़ों की ओर बढ़ता देश

रायपुर/दिल्ली। भारत में कोरोना की रफ्तार पहले से कई गुना तक बढ़ गई है. अब रोजाना 20 हजार से अधिक नए मरीज सामने आ रहे हैं. शनिवार को एक दिन में सर्वाधिक 22 हजार केस सामने आए. भारत से आगे अभी एक दिन में सर्वाधिक केस के मामले में अमेरिका और ब्राजील ही आगे है. अमेरिका में रोजाना जहाँ 50 हजार केस सामने आ रहे हैं, तो ब्राजील में 40 हजार से अधिक. वहीं भारत में हर दिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है. ऐसे में अनुमान है कि भारत जल्द ही रूस को पछाड़ते हुए अमेरिका और ब्राजील के आँकड़ों के करीब पहुँच जाएगा.

भारत में अब तक साढ़े 6 लाख संक्रमित मिल चुके हैं. आँकड़ों के मुताबिक कुल 6 लाख 48 हजार 315 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से इनमें से 18,655 की मौत हो चुकी है, जबकि 3 लाख 94 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 22 हजार 771 नए मामले सामने आए और 442 मौतें हुई. वहीं 3 जुलाई तक कुल 95 लाख 40 हजार 132 लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है, जिसमें से 2 लाख 42 हजार 383 टेस्ट कल किए गए.

रूस को पछाड़ने की तैयारी

कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश है. भारत से आगे अभी अमेरिका, ब्राजील और रूस है. अमेरिका (2,890,588), ब्राजील (1,543,341), रूस (667,883) केस सामने आए हैं. वहीं भारत साढ़े लाख के आँकड़े के साथ रूस के नजदीक पहुँच गया है. जिस रफ्तार से भारत संख्या बढ़ रही है. उससे यही अनुमान है कि आने वाले कुछ भारत रूस से आगे निकल जाएगा.

देश में सर्वाधिक प्रभावित राज्य
भारत में सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है. महाराष्ट्र में 79 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं. वहीं दूसरे नंबर दिल्ली और तीसरे नंबर तमिलनाडु है. इसके बाद गुजरात और बंगाल है. ये वो पाँच राज्य है जहाँ 2 लाख से अधिक एक्टिव केस हैं. देश में इस वक्त 2 लाख 35 हजार कोरोना के एक्टिव केस हैं. भारत एक्टिव केस के मामले में दुनिया का चौथा सर्वाधिक प्रभावित देश है.

loading...

Related Articles

loading...
Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।