राजधानी में 50 प्रतिशत पॉजिटिव रेट, एम्स और मेकाहारा में बढ़ाई गई कोविड बेडों की संख्या

सत्या राजपूत, रायपुर। प्रदेश में लगातार कोरोना के मामले में हो रही वृद्धि के बाद राजधानी रायपुर स्थित एम्स कोविड व्यवस्था में विस्तार कर रहा है. एम्स प्रबंधन बैठक में लिए गए फैसले के बाद कोविड वार्ड के साथ आईसीयू के 20 बेड बढ़ाए जाएंगे. जिसके बाद एम्स में 60 आईसीयू वेटिलेंटर होगा. इसके साथ राज्य के सबसे बड़ा भीमराव अंबेडकर अस्पताल (मेकाहारा) में भी आईसीयू बेडों की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाएगी.

<
Close Button

एम्स में कोविड वार्डों की संख्या में बढ़ोत्तरी
एम्स डॉरेक्टर डॉ नितिन एम नागलकर ने कहा कि अभी 40 ऑक्सीजन सपोर्ट आईसीयू वेटिंलेटर है. उनकी कोशिश है कि बहुत जल्द 20 बेड बढ़ाया जाए ताकी क्रिटिकल मरीजों को आवश्यक ईलाज मिलता रहे. एम्स की डायरेक्टर ने गुरूवार को बैठक में कोविड-19 के वार्डों की संख्या बढ़ाने के साथ 20 आईसीयू बेड बढाने का फैसला लिया.

मेकाहारा में भी बढ़ाई गई वेंटिलेटर की संख्या
भीमराव अंबेडकर अस्पताल (मेकाहारा) में भी 40 बेड बढ़ाया गया. अस्तपताल में अब 74 आईसीयू बेड उपलब्ध हैं. कोविड अस्तपताल के आईसीयू इंचार्ज डॉ. ओपी सुंदरानी ने बताया कि ऑक्सीजन सपोर्ट मरीज बहुत आ रहे है, जिसके चलते बेड फुल हैं. ऐसे स्थिति को देखते हुए लगभग 40 बेड बढ़ाया गया है. अब 74 ऑक्सीजन सपोर्ट वेंटिलेटर हो गया है, आगे चलकर और बेड बढ़ाने की प्लानिंग है.

वहीं आईएमए के सद्स्य डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि रायपुर में निजी अस्पतालों  में 300 सौ से ज्यादा सिर्फ वेंटिलेटर है, जो सरकारी व्यवस्था के मुकाबले कहीं ज्यादा है. कई ऐसे अस्पताल हैं जो कोरोना मरीजों के लिए समर्पित कर दिया है.

 

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।