कोरोना के संकटकाल में भी विदेशी मुद्रा भंडार में हो रही है ताबड़तोड़ बढ़ोत्तरी

दिल्ली। भले ही कोरोना के चलते देश की अर्थव्यवस्था गड़बड़ हो गई हो लेकिन निवेशकों का भारत पर भरोसा बरकरार है। विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार इजाफा हो रहा है।

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में नौ अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में 5.867 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। इसके साथ ही देश का विदेशी मुद्रा भंडार 551 अरब डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी आंकड़ों में ये जानकारी दी गई है। वहीं, दो अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में फॉरेक्स रिजर्व 3.618 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी के साथ 545 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था।

आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार नौ अक्टूबर को समाप्त हफ्ते में फॉरेन करेंसी एसेट्स में अच्छी-खासी बढ़ोत्तरी की बदौलत विदेशी मुद्रा भंडार में यह जबरदस्त वृद्धि दर्ज की गई है। आलोच्य सप्ताह के दौरान एफसीए 5.73 अरब डॉलर के इजाफे के साथ 508 के स्तर पर पहुंच गया। गौरतलब है कि कोरोना संकट के बावजूद भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार इजाफा हो रहा है।

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।