ये है गांधीगीरी का दम: गांधी जी की तस्वीर अब ब्रिटेन के सिक्कों में होगी, सरकार ने लिया फैसला

दिल्ली। अब गांधी जी की तस्वीर ब्रिटेन के सिक्कों में भी नजर आएगी। इस बारे में ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने खुद मीडिया को जानकारी दी है।

वित्त मंत्री ने बताया कि ब्रिटेन आने वाले समय में बापू की तस्वीर वाले सिक्के जारी करेगा। वित्त मंत्री सुनक के दफ्तर की तरफ से इस बात की पुष्टि करते हुए बताया गया है कि अश्वेत शख्सियतों जैसे महात्मा गांधी, भारतीय मूल के ब्रिटिश जासूस नूर इनायत खान और जमैकन ब्रिटिश नर्स मैरी सीकोल की तस्वीरों वाले सिक्के सरकार की ओर से जारी किए जाएंगे। ब्रिटेन के वित्त मंत्रालय का कहना है कि इन महान लोगों की उपलब्धियों और योगदान का जश्न मनाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

वित्त मंत्री ने इस बाबत सिक्कों के लिए थीम और डिजाइन के प्रस्ताव भेजने वाली रॉयल मिंट एडवाइजरी कमेटी को पत्र लिखा है। ब्रिटेन में इन दिनों वी टू बिल्ट ब्रिटेन, कैंपेन चल रहा है। इस कैंपेन के तहत ब्रिटिश करेंसी पर अश्वेत शख्सियतों को प्रतिनिधित्व देने की मांग की जा रही है। वित्त मंत्री ने इस कैंपेन के समर्थन में ही यह पत्र लिखा है। अब बहुत जल्द ही गांधी जी की तस्वीर वाले सिक्के उपलब्ध होंगे।

loading...

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।