अंग्रेजी मीडियम स्कूल बनाने के चक्कर में बंद कर दिया कन्या स्कूल, संकट में 779 छात्राओं का भविष्य, पालक परेशान…

पवन दुर्गम, बीजापुर। सरकार के एक आदेश और शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही से बीजापुर की 1-2 नहीं बल्कि 779 बच्चियों के भविष्य के सामने संकट खडा हो गया है. ‘बेटी पढाओ, बेटी बचाओ’ का नारा देने वाली सरकार ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के नाम पर जिला मुख्यालय के हृदय स्थल में 25 सालों से संचालित कन्या हायर सेकंडरी स्कूल का अस्तित्व ही खत्म कर दिया है.

Close Button

1995 में कांग्रेसी नेता राजेन्द्र पामभोई ने जनभागीदारी के माध्यम से स्कूल का शुभारंभ किया था. 25 साल बाद शिक्षा विभाग की बडी लापरवाही की वजह से इस स्कूल का अस्तित्व पूरी तरह खत्म हो चुका है. दरअसल 17 फरवरी को छत्तीसगढ़ शासन के स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने प्रदेश के हर जिले में सीबीएसई इंग्लिश मिडियम स्कूल खोलने का आदेश जारी किया, इसके लिए ऐसे स्कूल का चयन करना था जिसमें छात्रों की संख्या बेहद कम हो.

बीजापुर शिक्षा विभाग ने लापरवाही की सारी हदें पार करते हुए सीबीएसई इंग्लिश मिडियम स्कूल के संचालन के लिए कन्या हायर सेकंडरी स्कूल का चयन किया, जिसमें पहले से 779 छात्राएं अध्ययनरत हैं. शिक्षा विभाग ने कन्या हायर सेकंडरी स्कूल के डाईस कोड को सीबीएसई इंग्लिश मिडियम स्कूल के नाम पर पंजीकत कर दिया है, जिससे दस्तावेजों में अब कन्या हायर सेकंडरी स्कूल का अस्तित्व पूरी तरह से खत्म हो चुका है.

शिक्षा विभाग के इस कदम से अब स्कूल में अध्ययनरत छात्राओं के साथ ही उनके अभिभवकों के माथे पर चिंता की लकीरें आ गई हैं. परेशान छात्राएं हर रोज स्कूल पहुंचकर शिक्षकों से आगे की पढ़ाई को लेकर सवाल करती हैं. जिला मुख्यालय में कन्या हायर सेकंडरी के अलावा ब्वायज हायर सेकंडरी स्कूल संचालित है, लेकिन स्कूल में पहले ही क्लास रूम बेहद कम हैं, ऐसे में कन्या हायर सेकंडरी स्कूल में अध्ययनरत छात्राओं का दाखिला ब्वायज हायर सेकंडरी स्कूल में नहीं हो सकता. ऐसे में छात्राओं को दूसरा विकल्प ढूंढना होगा.

गलती मानने को तैयार नहीं अधिकारी

जिला शिक्षा अधिकारी दुब्बा समैया अपनी लापरवाही पर सफाई देते हुए कह रहे हैं कि शासन के मंशानुरूप फैसला लिया गया है. लेकिन जिला शिक्षा अधिकारी अब तक तय नहीं कर पाये हैं कि स्कूल में अध्ययनरत छात्राएं आगे कहां पढ़ाई करेंगी.

भाजपा नेता ने उठाए सवाल

भाजपा के कद्दावर नेता पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने इस मुद्दे पर सरकार और शि़क्षा विभाग को कटघरे में खड़े करते हुए कहा है कि कांग्रेस की सरकार ने न केवल 779 बच्चियों के भविष्य के साथ खिलवाड किया है, बल्कि हजारों परिवारों के साथ अन्याय किया है.

छात्राओं के साथ शिक्षकों से अन्याय

बीजापुर नगर पालिका उपाध्यक्ष और इस स्कूल के शाला प्रबंधन समिति के सदस्य पुरुषोत्तम सल्लूर कहते हैं कि शिक्षा विभाग ने लापरवाही की सारी हदों को पार कर न केवल स्कूल में अध्ययनरत छात्राओं के साथ बल्कि यहां अध्यापन का कार्य कर रहे शिक्षकों के साथ अन्याय किया है.

विधायक ने कहा बंद नहीं होगी स्कूल

बीजापुर विधायक विक्रम शाह मंडावी ने कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल बंद होने के भाजपा के आरोप को गलत बताते हुए कहा कि कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल के डाइस कोड में ही इंगलिश मीडियम स्कूल संचालित होगा.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।