स्वास्थ्य मंत्री ने लोकसभा में दिया लिखित बयान, मार्च 2021 तक भारत में उपलब्ध होगी कोरोना वैक्सीन, तब तक कीजिए इंतजार

दिल्ली। देशभर में कोरोना वैक्सीन का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बीच सरकार ने साफ कर दिया है कि देश को अगले साल से पहले कोरोना वैक्सीन मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने लोकसभा में कहा कि अगर कोविड-19 के टीके के क्लीनिकल परीक्षण सफल होते हैं तो इस वायरस का टीका 2021 की पहली तिमाही के अंत तक देश में उपलब्ध हो सकता है। उन्होंने एक प्रश्न के जवाब में ये भी बताया कि फिलहाल सरकार ने किसी भी कोरोना टीका निर्माता कंपनी के साथ कोई खरीद समझौता नहीं किया है। मंत्री ने बताया कि पहले चरण के क्लीनिकल परीक्षण में भारत बायोटेक द्वारा आईसीएमआर के साथ मिलकर टीका तैयार किया जा रहा है। इस टीके को कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड द्वारा विकसित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि देश में कोविड 19 के टीकों के दूसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण चालू हैं। स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ आठ बैठकें हो चुकी हैं। केंद्र सरकार हरसंभव मदद राज्यों को कर रही है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत योजना में देश को भावी महामारियों के लिए तैयार करने के लिए काम किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।