BREAKING: पंचायत चुनाव पर हाईकोर्ट में हुई सुनवाई, 9 दिसम्बर को सभी याचिकाओं पर एक साथ होगी सुनवाई

कुमार इंदर, जबलपुर। पंचायत चुनाव (Panchayat Election) को लेकर जबलपुर से बड़ी खबर सामने आ रही है। पंचायत चुनाव के आरक्षण को रोटेशन के आधार पर करने की मांग को लेकर जबलपुर हाईकोर्ट (Jabalpur High Court) में मंगलवार को सुनवाई हुई। हाईकोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के वरिष्ठ वकील विवेक तन्खा (Senior Advocate Vivek Tankha) की याचिका पर सिनवाई की। अपने याचिका की पैरवी खुद एडवोकेट विवेक तंखा ने की। कोर्ट ने सिनवाई करते हुए मामले की अगली सुनवाई 9 दिसम्बर को करने का आदेश दिया। साथ ही कोर्ट ने मामले में सभी याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई होने की बात कही। 

याचिकाकर्ता ओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तंखा ने कोर्ट को बताने की कोशिश की, की सरकार ने जो आदेश जारी किया है वह सरासर कानून का खुलेआम उल्लंघन है, विवेक तनखा ने कहा कि सरकार कैसे सविधान का उल्लंघन करते हुए मनमानी कर सकती है। विवेक तनखा का कहना है कि, कैसे कोई एक व्यक्ति 10 सालों तक एक ही सीट काबिज रह सकता है।

विवेक तनखा ने सरकार के फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा कि कैसे सरकार जीवन भर एक ही व्यक्ति को , एक ही कैटेगिरी को एक सीट पर बिठा सकती है। विवेक तंखा ने कहा कि 9 तारीख को होने वाली अगली सुनाई में हम कोर्ट को ये बात समझाने की कोशिश करेंगे कि, किस तरह सरकार संविधान का उल्लंघन करके आगे जा रही है।

वहीं कोर्ट में सुनवाई के बाद कांग्रेस मीडिया डिमार्टमेंट के वाइस प्रेसिडेंट सैयद जाफर (Syed Zaffar) ने ट्वीट करते हुए लिखा कि- पंचायत चुनाव के आरक्षण को रोटेशन के आधार पर करने की माँग पर आज उच्च न्यायालय में हमारी तरसे देश के बड़े अधिवक्ता विवेक तंखा जी और पूर्व महाधिवक्ता शशांक शेखर जी ने पैरवी की। उच्च न्यायालय में अगली सुनवाई 9 दिसंबर को होगी। हमें उच्च न्यायालय पर पूरा भरोसा है कि वह प्रदेश के पंचायत प्रतिनिधियों के अधिकारों को वापस दिलाएंगे।

बता दें कि मध्यप्रदेश निर्वाचन आयोग (Madhya Pradesh Election Commission) ने पंचायत चुनाव (Panchayat election )की तिथि जारी कर दी है। पंचायत चुनाव 2014 परिसन के अनुसार होंगे। वहीं चुनाव पर रोक लगाने के लिए कांग्रेस जुट गई है। कांग्रेस(Congress) फ्रंट फुट से नहीं बल्कि बैक फुट से पंचायत चुनाव को रोकने के लिए जुट गई है। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के वरिष्ठ वकील विवेक तन्खा (Senior Advocate Vivek Tankha) को आगे किया है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!