हृदय रोगियों को ठंड में विशेष सावधानी की जरूरत – डाॅ जावेद खान

रायपुर। कोरोना संक्रमण के ठंड में और अधिक बढने की संभावनाओं को देखते हुए विशेषज्ञ बार-बार सलाह दे रहे हैं कि इस दौरान अत्यधिक सतर्कता बरतने की जरूरत है। राजधानी रायपुर के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ जावेद अली खान, हृदय रोग से ग्रस्त मरीजों को विशेष सावधानी रखने की सलाह देते हैं। उनका  कहना है कि ठंड में हमारी धमनियां सिकुड़ जाती हैं और हृदय को भी रक्त आपूर्ति कम होती है। इसलिए इस समय ठंड से और कोरोना से दोनोें से अपने आप को बचा कर रखना है।

बुजुर्गों को भी खासकर इसका ध्यान रखना है। संक्रमण से बचने के लिए अभी आपस में मेल जोल कम रखना चाहिए और भीड़ की जगह जाने से बचना चाहिए। त्योहार मनाते समय भी कोविड प्रोटोकाल जैसे  मास्क लगाना, दो गज की दूरी और समय≤ पर हाथ धोना, इन सबका पालन, सभी को करना होगा।

डाॅ जावेद ने कहा कि सर्दियों में सामान्य फ्लू,स्वाइन फ्लू आदि भी फैलते हैं इसलिए अभी किसी भी प्रकार के लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए। सर्दी,खांसी के मरीजों को स्वयं दवाई न लेकर ,डाक्टर की सलाह से ही दवाई लेनी चाहिए।

loading...

Related Articles

loading...
Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।