बारिश में अगर आपको भी बाइक चलाते समय होती हैं ये परेशाानियां, तो इन बातों का रखें ख्याल, राइडिंग हो जाएगी सेफ …

देश में इन दिनों बारिश ने सभी को हलाकान कर रखा है. सभी इलाकों में खूब बारिश हो रही है. बारिश कई बाद मोटरसाइकिल चलाने वालों के लिए परेशानी का कारण बन जाती है. बाइक चलाने वालों पर बारिश कई तरह से प्रभाव डालती है. ऐसे मौसम में सड़कों पर जमा पानी, गड्ढे और ग्रिप कम होने से फिसलन की वजह से बाइक चलाने में परेशानी होती है और जिससे हादसें होने का खतरा भी बना रहता है.

ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि आप बारिश के मौसम में बाइक चलाते समय बेहद सावधान रहें, खतरा कभी भी आ सकता है. कुछ उपायों से बारिश से सावधान रहा जा सकता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताते हैं जिसे आप फॉलो करके अपनी राइडिंग को सेफ बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – भारतीय बाजार में Xiaomi Smart Speaker (IR Control) हुआ लॉन्च, जानिए कितनी है कीमत …

टायरों का रखें ख्याल 

बारिश के मौसम में गीले सड़कों कम ग्रिप होने के चलते फिसलने खतरा ज्यादा हो जाता है. पानी और कीचड़ भरी सड़कों पर ऐसी स्थिति ज्यादा खतरनाक हो जाती है. इसलिए अपनी बाइक या स्कूटी के टायर्स को नियमित जांच करना न भूलें. और यदि गाड़ी के टायर को बदलने की जरूरत हो तो उन्हें जल्द बदलवाएं.

ब्रेक का करें सही इस्तेमाल 

बारिश के मौसम में दोपहिया वाहनों के आगे के ब्रेक चिपकने लगते हैं, जिससे सड़क पर पानी या कीचड़ होने की दशा में फिसलने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए ऐसे मौसम टू-व्हीलर का प्रयोग करते समय अगले ब्रेक का कम से कम प्रयोग करें और पिछले ब्रेक का ही इस्तेमाल करें. इससे आपके बाइक के फिसलने का खतरा बहुत कम हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें – BREAKING NEWS: भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज खत्म होने के बाद इस धाकड़ खिलाड़ी ने संन्यास का किया ऐलान, क्रिकेट के दीवाने हुए हैरान…

राइडिंग जैकेट या रेन कोट का करें इस्तेमाल 

बारिश के मौसम में आपको अपने साथ एक राइडिंग जैकेट रखना चाहिए, जिससे आप भीगने से बचे रहेंगे और इससे गाड़ी चलाने सुविधा होगी. और यदि आप राइडिंग जैकेट नहीं ले सकते तो कम से कम रेन कोट का प्रयोग जरुर करें, ये उपाय उतना कारगर तो नहीं मगर फिर भी काफी हद तक आप भीगने से बचे रहेंगे.

कम रखें गाड़ी की स्पीड

आप कितने ही अच्छे राइडर क्यों न हों फिर भी ऐसे मौसम में दुर्घटना की संभावना अधिक होती है. ऐसे में बाइक की स्पीड को कम रखने में ही समझदारी है. इससे बाइक पर आपका नियंत्रण हमेशा बना रहेगा. और अचानक ब्रेक लगाने पर गीले सड़कों पर फिसलने का खतरा कम रहेगा.

Related Articles

Back to top button