शिकारियों ने तेंदुए को मार कर निकाले पैर और दांत, शव को तालाब में फेंका, चार आरोपी गिरफ्तार

लोकेश साहू,धमतरी। जिले के बिरगुड़ी वन परिक्षेत्र अंतर्गत बटनहर्रा गांव में उस समय हड़कम्प मच गया. जब तालाब में एक तेंदुए का शव तैरता मिला. इस खबर ने वन महकमे में भी खलबली मच दी. सूचना मिलने के तुरंत बाद विभाग की टीम मौके पर पहुँची. मृत तेंदुए को जब तालाब से तेंदुए को बाहर निकाला गया तो विभाग के होश उड़ गए. तेंदुए के सामने के दोनों पैर कटे हुए थे और दाँत भी निकाल लिए गए थे.

लिहाजा मामला शिकार से जुड़ता हुआ दिखाई दिया. जिसके बाद विभाग के अधिकारियों ने तत्काल जांच पड़ताल शुरू कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी. इसके लिए डॉग स्क्वायड टीम की भी मदद ली गई. कुछ घंटे की मशक्कत के बाद ही तेंदुए का शिकार करने वाले चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया.

डीएफओ अमिताभ बाजपेई ने बताया कि ग्रामीणों ने तेंदुए की लाश तालाब में देखने के बाद भी विभाग को तत्काल सूचना नहीं दी. बाद में विभाग को खबर मिली तब मौके पर पहुँचकर जांच शुरू की गई. पूछताछ में इलाके के बटनहर्रा और फरसापनी गांव के चार लोग पकड़ में आए. जिन्होंने फंदा लगाकर तेंदुए का शिकार करने की बात कबूली है.

आरोपियों के कब्जे से दांत और पंजे बरामद किए गए हैं. चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर जेल भेज दिया गया है. जबकि एक आरोपी फरार है. जिसे जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा. फिलहाल वन विभाग पूरे मामले की जांच कर रही है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।