whatsapp

LIC WhatsApp Service : LIC ने ग्राहकों को दी बड़ी सौगात, अब WhatsApp पर मिलेंगी LIC की 11 सेवाएं, जानिए कैसे करें Registration …

LIC WhatsApp Service: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) ने अपने पंजीकृत LIC पॉलिसीधारकों के लिए चुनिंदा इंटरैक्टिव व्हाट्सएप सेवाएं (nteractive WhatsApp services) शुरू की हैं. बीमा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एलआईसी ने शुक्रवार को घोषणा की. कहा कि कि व्हाट्सएप सेवा के जरिए ग्राहक घर बैठे चुटकियों में 11 सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे.

LIC व्हाट्सएप सेवा का लाभ उठाएं (LIC WhatsApp Service)

जिन पॉलिसी धारकों ने अपनी पॉलिसी एलआईसी पोर्टल (policy on LIC portal) पर पंजीकृत की है, वे LIC WhatsApp Service का लाभ उठाने के लिए अपने व्हाट्सएप से मोबाइल नंबर 8976862090 पर ‘HI’ भेजें. जिसके बाद ग्राहक 11 से अधिक सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे. Read More – बिना 1 रुपए लिए इन बॉलीवुड स्टार्स ने किया है फिल्म में काम, लिस्ट में शामिल हैं कई दिग्गज एक्टर्स …

जब ग्राहक व्हाट्सएप पर ‘HI’ भेजता है, तो वह एलआईसी के व्हाट्सएप से जुड़ जाएगा और स्क्रीन पर सेवाओं की सूची देखेगा. आप सूची में अपनी आवश्यकता के अनुसार उस पर क्लिक करके सेवा का लाभ उठा सकेंगे.

एलआईसी सेवाओं की सूची (list of lic services offered on whatsapp)

  1. प्रीमियम देय
  2. बोनस की जानकारी
  3. नीति की स्थिति
  4. लोन पात्रता कोटेशन
  5. लोन चुकौती कोटेशन
  6. कर्ज का ब्याज बकाया
  7. प्रीमियम भुगतान प्रमाण पत्र
  8. यूलिप – इकाइयों का विवरण
  9. एलआईसी सेवा लिंक
  10. ऑप्ट इन/ऑप्ट आउट सेवाएं
  11. बातचीत समाप्त करें. LIC पोर्टल पर पॉलिसी रजिस्ट्रेशन (Register policy on such LIC portal) LIC की व्हाट्सएप सेवा का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को सबसे पहले LIC पोर्टल पर पॉलिसी का पंजीकरण कराना होगा. इसके लिए ग्राहकों को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए.

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जाएं और ‘कस्टमर पोर्टल’ पर क्लिक करें. यदि आपने पहले ग्राहक पोर्टल के लिए पंजीकरण नहीं कराया है, तो ‘न्यू यूजर’ पर क्लिक करें. पूछे गए अनुसार निम्नलिखित विवरण दर्ज करें. Read More – Breakfast Recipe : नाश्ते में बनाएं टेस्टी दलिया टिक्की, जानें इसकी रेसिपी …

www.licindia.in पर जाएं, ‘न्यू यूजर’ टैब पर क्लिक करें, अपना यूजर आईडी और पासवर्ड चुनें और सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करें. अब आप एक पंजीकृत पोर्टल उपयोगकर्ता हैं. ‘ई-सर्विसेज’ टैब पर क्लिक करें और आपके द्वारा बनाई गई यूजर आईडी का उपयोग करके लॉग इन करें.

उसके बाद दिए गए फॉर्म को भरकर ई-सेवाओं का उपयोग करने के लिए अपनी नीतियों को पंजीकृत करें. अब फॉर्म को प्रिंट कर साइन कर लें. फॉर्म की स्कैन की हुई इमेज अपलोड करें. पैन कार्ड या आधार कार्ड या पासपोर्ट (PAN Card or Aadhar Card or Passport) की स्कैन कॉपी अपलोड करें.

LIC कार्यालयों द्वारा सत्यापन के बाद आपको एक ई-मेल और एसएमएस भेजा जाएगा. जिसमें लिखा होगा कि अब आप हमारी ई-सेवाओं का लाभ उठाने के लिए तैयार हैं. सबमिट बटन पर करें क्लिक अपनी पसंद का User ID और Password चुनें और सबमिट करें. लॉगिन करें और ‘Basic Services’ पर क्लिक करें फिर ‘Add Policy’ के विकल्प को चुनें. अब अपनी सभी पॉलिसी को इनरोल करें.

Related Articles

Back to top button