Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) ऑफ इंडिया के आईपीओ 17 मई को स्वयं को शेयर बाजार में लिस्टिंग के लिए तैयार है. एलआईसी का मार्केट कैप (LIC MCap) 6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा रहने के संकेत मिल रहे हैं. अगर ऐसा होता है तो एलआईसी बाजार में लिस्ट होते ही भारत की पांचवी बड़ी ब्लिक कंपनी बन जाएगी. कानूनी दांव-पेंच के बाद आखिरकार एलआईसी का आईपीओ मार्केट में लिस्टिंग के लिए तैयार है.

LIC IPO में लाखों लोगों ने पैसे लगाएं हैं. इनमें लाखों एलआईसी पॉलिसीहोल्डर्स (LIC Policyholders) भी शामिल हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक छोटे निवेशक जो पहली बार इस आईपीओ के जरियें बाजार में उतरने जा रहे हैं उन्हें निराशा हाथ लग सकती है. वही बाजार की मौजूदा परिस्थिति के हिसाब से सकारात्मक और नकारात्मक दोनों स्थिति बन सकती है. निवेशकों के लिए वे बातें जो उन्हें जानना जरुरी है.

  • सरकार ने आईपीओ के जरिये 902-949 प्रति शेयर के प्राइस बैंड पर एलआईसी में 22.13 करोड़ से अधिक शेयर या 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची.
  • लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 4 मई को खुला था, जबकि यह 9 मई को बंद हुआ. 12 मई को बोली लगाने वालों को शेयर आवंटित किए थे.
  • एलआईसी रिटेल निवेशकों और एलआईसी के कर्मचारियों को प्रति शेयर 45 रुपये की छूट दी गई. वहीं, पॉलिसी होल्डर्स को इसमें 60 रुपये प्रति शेयर की छूट दी गई थी.
  • रिटेल निवेशकों और एलआईसी के कर्मचारियों को जहां प्रति शेयर 904 रुपये में मिला, वहीं पॉलिसी होल्डर्स को प्रति शेयर 889 रुपये पर अलॉट हुआ.
  • एलआईसी की ओर से 12 मई को दाखिल दस्तावेज में शेयर बिक्री का ऑफर प्राइस 949 रुपये निर्धारित की गई.
  • बाजार के दूसरे दिन मंगलवार 17 मई से इस बीमा दिग्गज इश्योरेंस कंपनी के शेयरों का कारोबार शुरू होगा.

बाजार विशेषज्ञों से जानिए कैसा रहेगा माहौल….

बाजार विशेषज्ञ एलआईसी के आईपीओ के लेकर पॉजिटिव और निगेटिव दोनों नजरिया अपना रहे हैं. ऐसे में लिस्टिंग के बाद कारोबारी माहौल कैसा रहता है, उसके हिसाब से ही निवेशकों को आगे की रणनीति बनानी चाहिए. विशेषज्ञों का मानना है कि इस आईपीओ में लिस्टिंग गेन यदि होता है, तो वह बहुत कम होगा. उनके मुताबिक, डिस्काउंट पर भी इसकी लिस्टिंग हो सकती है.

Also Read – इस सुपरहिट बिजनेस में है तगड़ी कमाई, जानिए घर बैठे कैसे करें शुरू…