whatsapp

घर पर बनाएं कंबल और रजाई के कवर, नहीं होगा गंदा न ही आएगी बदबू …

सर्दियों सीजन में निकले वाले कंबल और रजाई को साफ रखने के लिए हम बहुत से तरीकों की मदद लेते हैं. लेकिन इन दिनों में तेज धूप न निकले के साथ ही लगातार यूज से कंबल से अजीब सी बदबू आने लग जाती है. सर्दियों में ज्यादातर लोग बेड पर बैठकर खाना शुरू कर देते हैं, जिस वजह से बहुत बार कंबल और रजाई पर भी खाने के दाग लग जाते हैं. इन दागों को साफ करना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप दाग लगने से ही अपने कंबल को बचा लें.

यूं तो मार्केट में आपको कंबल के लिए कई तरह के कवर मिल जाएंगे लेकिन घऱ पर बनाने पर आपको अलग से खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. कंबल और रजाई के कवर का कपड़ा बहुत मुलायम होना चाहिए. अगर कपड़ा चुभने वाला होगा तो आपको सोते वक्त दिक्कत होगी.

सिलाई मशीन की भी जरूरत नहीं

कवर बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए आपको केवल कपड़ा, कैंची, सुई और धागा चाहिए. इसके लिए सिलाई मशीन जरूरी नहीं है. कंबल या रजाई का कवर को बनाने के लिए आपको सबसे पहले कपड़ा लेना है. कपड़े का साइज आपके कंबल पर निर्भर करता है. अब आप एक ईंच टेप की मदद से कंबल की लंबाई और चौडाई माप लें. ऐसा करने पर आपको जो भी माप मिलेगा उससे दोगुना ज्यादा बड़ा कपड़ा लें.

इस तरह माप लें

मान लें अगर आपकी कंबल की लंबाई 5 मीटर है तो आप कम से कम 11 मीटर कपड़ा लें. ठीक इसी तरह चौड़ाई का भी माप लें. हम दोगुना कपड़ा इसलिए ले रहे हैं क्योंकि कपड़ा कवर बनने के बाद डबल हो जाता है. अब आपको कपड़े की शेप देते हुए उसे तीन तरफ से बंद करने के लिए सिलाई करनी है. सिलाई करने के बाद आपका कवर तैयार हो जाएगा. अब आपको कवर के अंदर कंबल डालना है. इसके बाद आप कवर को ऊपर से भी बंद कर दें. आपका कवर तैयार है.

Related Articles

Back to top button