whatsapp

Breakfast Recipe : नाश्ते में बनाएं टेस्टी दलिया टिक्की, जानें इसकी रेसिपी …

ब्रेकफास्ट में दलिया खाना एक बेहतरीन Option माना जाता है. सुबह के नाश्ते में दलिया खाना सेहत के लिए लाभदायक होता है. दलिया से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है इसलिए उसका एनर्जी लेवल भी बना रहता है. लेकिन रोज मीठा दलिया यानी दूध से बना दलिया खाते-खाते अगर आप बोर हो गए हैं तो ब्रेकफास्ट रेसिपी में जरुर ट्राई करें दलिया टिक्की. ये रेसिपी झटपट बनकर तैयार होती है और खाने में भी बेहद टेस्टी होती है. Read More – बिना 1 रुपए लिए इन बॉलीवुड स्टार्स ने किया है फिल्म में काम, लिस्ट में शामिल हैं कई दिग्गज एक्टर्स …

सामग्री

दलिया – 1 कप
उबले आलू – 1 कप
पनीर – 1/2 कप
कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च, धनिया – 1/2 कप
नमक-स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर- चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/2 चम्मच
गरम मसाला- 1/2 चम्मच
जीरा-1/2 चम्मच/2 चम्मच
चाट मसाला – 1/2 चम्मच
चावल का आटा / ब्रेड क्रम्ब्स – 2 बड़े चम्मच
तेल – 1/2 कप

विधि

  1. दलिया टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले दलिया को 1 कप पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें. फिर दलिया से Extra पानी निकाल दें. भिगोने से दलिया नरम हो जाएगा. Read More – अगर आपके हाथों में भी चुभ गया है कांटा और हो रही है बहुत तकलीफ, तो किचन में रखे इन सामानों से आसानी से निकालें …
  2. अब दलिया में प्याज, नमक,पनीर, हरी मिर्च सभी सामग्री को डालकर अच्छे से मिला लें. इस मिश्रण में सभी सूखे मसाले डाल दें, और अच्छे से मिक्स कर लें.
  3. अब चावल के आटे को धीरे धीरे डालें जब तक कि मिश्रण कटलेट तैयार करने के लिए अच्छी तरह से बाँधने की कंसिस्टेंसी में न हो जाए.
  4. हाथों से बाँध कर देखें की मिश्रण से कटलेट का शेप बन रहा है या नहीं. फिर मनचाहे आकार के गोल, या चोकोर आकर में कटलेट तैयार कर लें.
  5. अब नॉन स्टिक तवे पर थोडा सा तेल डालें ओर कटलेट को क्रिस्पी होने तक पकाएं. आप कटलेट को या तो स्टिक पैन में पका सकते है या 180 डिग्री पर 8 मिनट के लिए एयर फ्राई कर सकते है.
  6. इसे दोनों तरफ से पकाएं जब तक कि यह कुरकुरे और सुनहरे रंग का न हो जाए. चटनी या सॉस के साथ गरमा गर्म परोसें.

Related Articles

Back to top button