मेडिकल bulletin video : …दो और मंत्री निकले कोरोना पॉजिटिव ! देखिए वायरस से जुड़ी ख़बरें

शिवम मिश्रा, रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज विश्व भर के आँकड़े, मंत्रियों में संक्रमण, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के घर तक दस्तक, शिविर लगाकार जाँच, वैक्सीन को लेकर अच्छी ख़बर, दिल्ली में बदल रहे हालात जैसी ख़बरें शामिल हैं. पूरी ख़बर चंद मिनट में नीचे लिंक क्लिक देखिए.

1 करोड़ 68 लाख से अधिक मामले

दुनियाभर में अब तक कोरोना के 1 करोड़ 68 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि मरने वालों की संख्या साढ़े 6 लाख के पार पहुंच गई है. तो वहीं इस बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा 1 करोड़ 4 लाख के पार पहुंच गया है. दुनियाभर में अभी भी 57 लाख 75 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं और इनका इलाज जारी है. अमेरिका, भारत, ब्राजील जैसे देशों में कोरोना मामलों की संख्या सबसे तेजी से बढ़ रही है. दुनियाभर में पिछले 24 घंटे में दुनिया में 2.47 लाख नए मामले सामने आए, जबकि 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई.

कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर

दुनियाभर में जानलेवा कोरोना वायरस का प्रसार तेजी से फैल रहा है. अकेले भारत में इस महामारी से अब तक 15 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. कोरोना के इन भयावह आंकड़ो के बीच हर किसी की नज़रें इस वायरस के वैक्सीन पर टिकी हुई हैं. इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर एक सुकून देने वाली खबर सामने आई है. दरअसल, मॉडर्ना इंक की कोरोना वैक्सीन का हाल ही में 16 बंदरों पर टेस्ट किया गया. इस वैक्सीन से बंदरों में कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने में कामयाबी मिली है. माना जा रहा है कि इंसानों पर भी यह वैक्सीन काफी कारगार रह सकती है. 16 बंदरों पर सफल टेस्ट के बाद अब इस वैक्सीन का ट्रायल लगभग 30 हजार इंसानों पर होगा. बताया जा रहा है कि वैक्‍सीन ने इन 16 बंदरों में इम्‍यून रिस्‍पांस सिस्टम डेवलप किया है. कोरोना की यह वैक्‍सीन बंदरों के नाक और फेफड़ों में कोरोना वायरस को अपनी कॉपी बनाने से रोकने में भी सफल रही है.

भारत में बेकाबू हुआ कोरोना संक्रमण

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण काबू से बाहर है. संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. देश में कुल संक्रमितों की संख्या अब 15 लाख के पार हो गई है. वहीं मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में 48 हजार से ज्यादा नए संक्रमित मरीज सामने आए हैं. वहीं 700 से अधिक लोगों की मौत हुई है. बता दे की ये मौत की संख्या आज दुनिया में अमेरिका और ब्राजील के बाद सबसे ज्यादा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अबतक 15 लाख 31 हजार से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 34 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 9 लाख 88 हजार से अधिक मरीज ठीक भी हुए हैं. तो वहीं 5 से अधिक लोगों का अस्पताल में इलाज जारी है.

दो और मंत्री कोरोना संक्रमित

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान के बाद राज्य सरकार के एक और मंत्री कोरोना पॉजिटिव आए हैं. एमपी के पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इनको मिलाकर अब मुख्यमंत्री शिवराज के अलावा उनकी कैबिनेट के तीन मंत्रियों को अब तक कोरोना हो चुका है. कोरोना पॉजिटिव आए रामखेलावन पटेल को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. बता दें कि कल रात को ही जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी. मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार ने राज्य में हर हफ्ते रविवार को लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. तो वहीं राजधानी भोपाल में 10 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है.

दिल्ली से कोरोना को लेकर अच्छी खबर

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. हर दिन कोरोना के नए केस बढ़ते ही जा रहे हैं. इस बीच देश की राजधानी के लिए एक राहत भरी खबर आई कि अब धीरे-धीरे वहां स्थिति सुधरने लगी है. नए केस सामने आने की रफ्तार में भी काफी कमी आई है. इसी वजह से दिल्ली सरकार कोरोना के इलाज से संबंधित कुछ फैसले वापस लेने की भी तैयारी कर रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब दिल्ली सरकार उन होटलों को मुक्त करने का फैसला ले सकती है जिनको कोरोना इलाज के लिए हॉस्पिटल के साथ अटैच किया गया था.

शिविर लगाकर कोरोना जांच

नगर निगम रायपुर के जोन क्रमाक 4 में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना रोकथाम और जागरूकता को लेकर शिविर लगाया. पुरानी बस्ती स्थित नवीन सरस्वती कन्या शाला परिसर में लगे इस शिविर में 108 लोगों ने पहुंचकर शासन के स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों से कोविड-19 संबंधी जांच करवाई.चिकित्सकों ने लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण करने सहित सामान्य रूप से स्वस्थ रहने, रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने, सदैव मास्क पहनने, सामाजिक दूरी के स्वास्थ्य नियम का पूर्ण व्यवहारिक परिपालन करने सहित सामान्य स्वास्थ्य नियमों को जीवन में दैनिक रूप से स्वास्थ्य रक्षा की दृष्टि से मानने का चिकित्सकीय परामरर्श दिया.

मोहन मरकाम के घर पहुंचा कोरोना

राजधानी रायपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है. नेताओं के करीबी भी संक्रमण की चपेट में आ गए है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के भाई, भाई की पत्नी, भतीजा, पीएसओ और कैंटीन वाला कोरोना पॉजिटिव मिला है. इसके अलावा रायपुर में डॉक्टर, पुलिस, नर्स और शराब कर्मचारी समेत कई लोग बड़ी संख्या में संक्रमित मिले हैं.

देखिए मेडिकल बुलेटिन

loading...

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।