whatsapp

MSME के क्षेत्र में बड़ी पहल: CM शिवराज सिंह ने देश की 10 अग्रणी कंपनियों के साथ एमओयू पर किए हस्ताक्षर, सरकारी स्कूलों में सामग्री का भी किया वितरण

हेमंत शर्मा, इंदौर। मध्यप्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को इंदौर पहुंचे। जहां वे MSME एवं स्टार्टअप्स के सशक्तिकरण के लिए MOU हस्ताक्षर कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने देश की 10 कंपनियों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सरकारी स्कूलों में सामग्री का भी वितरण किया।

सीएम शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को इंदौर पहुंचे। जहां उन्होंने अलग-अलग कार्यक्रम में शिरकत की। सबसे पहले सीएम शिवराज सिंह ने विधायक निधि से 56 सरकारी स्कूलों को सामग्री का वितरण किया। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 3 के शासकीय विद्यालय में एलसीडी प्रोजेक्टर कंप्यूटर और अन्य सामग्री वितरित किया।

सीएम शिवराज का बड़ा ऐलानः किसान की मर्जी के बिना कोई जमीन अधिकृत नहीं की जाएगी, किसानों को स्थायी पट्टा देगी सरकार, अगले बजट में कृषि पंप अनुदान योजना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधायक आकाश विजयवर्गीय की तारीफ करते हुए कहा विधायक निधि का इस्तेमाल आकाश ने सरकारी विद्यालय के स्तर को उच्चस्तर तक पहुंचाने के लिए किया। इसके लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि बच्चे अमीर हो मध्यमवर्गीय या गरीब परिवार के हो बुद्धि सब में बराबर होती है। प्राइवेट स्कूलों में अच्छी सुविधाएं होती है, सरकारी स्कूल के बच्चे पीछे रह जाते हैं लेकिन अब हमारा संकल्प है कि सरकारी स्कूलों को भी प्राइवेट से अच्छा बना कर दिखाएंगे। इसलिए सीएम राइस स्कूल बनाए जा रहे हैं अच्छी से अच्छी सुविधाएं दी जा रही हैं। धीरे-धीरे सभी स्कूलों को प्राइवेट जैसा बनाएंगे।

आज सरकारी स्कूलों को प्राइवेट से बेहतर सुविधाएं देने का काम आकाश विजयवर्गीय ने किया अधिकारी और विद्यालय परिवार से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आग्रह किया सामग्री का बेहतर उपयोग तत्काल सुनिश्चित करें ऐसा ना हो कंप्यूटर जाए और वहां रखे रहे इनका उपयोग सुनिश्चित करें ताकि हमारे बच्चे स्मार्ट क्लास के तौर पर यहां से अच्छी से अच्छी शिक्षा हासिल कर सकें।

स्टार्टअप पॉलिसी के तहत MoU पर हस्ताक्षर

इसके अलावा प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह ने एमएसएमई के एमओयू सिग्नेचर कार्यक्रम में भी शिरकत की। जहां एमएसएमई पॉलिसी के तहत देश के प्रतिष्ठित शासकीय और गैर शासकीय संस्थाओं के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एमओयू साइन किए। प्रदेश में स्टार्टअप को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के उद्देश्य से एमओयू साइन किए गए हैं। सीएम के सामने 10 कंपनियों ने एमओयू साइन किए।

भारत जोड़ो यात्रा पर CM शिवराज बोले: सुरक्षा की जवाबदारी हमारी, MP में सबका स्वागत है, MLA उमंग सिंघार केस पर कहा- ऐसे मामलों में इंटरफेयर नहीं करती सरकार

इस दौरान सीएम शिवराज सिंह के साथ एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, कैबिनेट मंत्री उषा ठाकुर, इंदौर सांसद शंकर लालवानी सहित बीजेपी के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों का लिया जायजा

सीएम शिवराज ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों का भी जायजा लिया। प्रबुद्ध जनों से चर्चा से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दिल है कि मानता नहीं ” इंदौर आने वाले मेहमानों का दिल से स्वागत किया जाएगा। मैं जानता हूं पर फिर भी तैयारियों को लेकर अधिकारियों से चर्चा करने इंदौर पहुंचा हूं। इसके साथ ही प्रबुद्ध जनों से भी सुझाव मांगे हैं।

दरअसल, इंदौर में 8 जनवरी से प्रवासी भारतीय सम्मेलन इन्वेस्टर सम्मिट G20 समिट आयोजित होना है। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और प्रबुद्ध जनों से भी सुझाव लिए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा इंदौर के इतिहास को बताया जाएगा। इंदौर का लालबाग, खजराना गणेश मंदिर, उज्जैन का महाकाल लोक सभी की जानकारी एनआरएस को दी जाएगी। इसके साथ ही इंदौर को काफी खूबसूरती से सजाया जाएगा। प्रबुद्ध जनों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कई सुझाव भी लिए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चर्चा करते हुए बताया, 80 देशों से एनआरआई इंदौर आएंगे। इंदौर की छवि विदेशों में और अच्छी बन सके, इसको लेकर सभी तैयारियां की जाएंगी। ऑटो वाले, होटल वाले सभी लोग अपना व्यवहार प्रवासी भारतीयों के साथ अच्छा रखें। इसका भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

वहीं होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा, प्रवासी भारतीयों के लिए होटलों में विशेष रूप से स्वागत के लिए भारतीय संस्कृति के मुताबिक तिलक किया जाएगा। साथ ही उन्होंने मेहमानों को होटलों में घर जैसा माहौल देने का आश्वासन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को दिया। इसके साथ ही होटलों में 10 से 15% तक छूट देने की बात भी कही।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

Related Articles

Back to top button