Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

धर्मेंद्र यादव/मुकेश मिश्रा,अशोकनगर/निवाड़ी। मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने जमकर कहर बरपाया है. किसानों को भारी नुकसान हुआ है. वहीं कांग्रेस नेताओं ने भी किसानों को मुआवजा देने की मांग को लेकर सरकार को घेरा है, जिसके बाद शुक्रवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने निवाड़ी जिले के सियाखास गांव पहुंचकर ओलावृष्टि से नुकसान फसलों का जायजा लिया और किसानों को मदद का आश्वासन दिया.

दिल दहला देने वाली घटनाएंः खाट के नीचे आग रखकर सो रही बुजुर्ग जिंदा जली, इधर घर में आग लगने से 17 वर्षीय युवती की मौत

पृथ्वीपुर के सियाखास गांव पहुंचे सीएम ने अनोखे अंदाज में कार की छत पर खड़े होकर किसानों की समस्याएं सुनी. इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. ओलावृष्टि से नष्ट हुईं फसलों का मुआवजा दिया जाएगा. यदि 50 प्रतिशत से ज्यादा फसल का नुकसान होने पर 30 हजार प्रति हेक्टेयर की दर से राशि दी जाएगी.

किसान ने सीएम से लिपटकर सुनाई पीड़ा

वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा पता चला है कि एक मृत्यु भी हुई है, उस परिवार को 4 लाख रुपए दिए जाएंगे. सीएम ने जानवरों की मौत पर भी मुआवजा देने की घोषणा की. पृथ्वीपुर में एक किसान महिला ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से लिपट कर अपनी पीड़ा सुनाई. वहीं मुख्यमंत्री ने महिला को हरसंभव मदद का आश्वासन देकर शांत कराया.

किसानों के ‘जख्मों’ पर मरहम लगाने पहुंचे सीएम

इसके बाद सीएम ने अशोकनगर जिले में बारिश और ओला प्रभावित फसलों का हवाई सर्वे किया. साथ ही बजावन गांव में सीएम ने खेतों में जाकर नुकसान का लिया जायजा. वहां भी सीएम ने किसानों को संबोधित किया और उनसे चर्चाएं भी की.

BIG BREAKING: मध्यप्रदेश में सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद, परीक्षाएं भी रद्द, नाइट कर्फ्यू रहेगा जारी, CM शिवराज ने लिया फैसला

बता दें कि ओलावृष्टि से बर्बाद हुई किसानों की फसलों को लेकर कांग्रेसियों ने किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा देने की मांग लगातार कर रही है. सर्वे और मुआवजा मिलने में देरी होने पर कांग्रेस किसानों के साथ उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी थी.  किसानों ने भी कई जगहों पर प्रदर्शन किया था. अब सीएम और उनके मंत्री खुद कई प्रभावित इलाकों में पहुंचकर नुकसान जा जायजा ले रहे हैं. इससे पहल कृषि मंत्री ने नुकसान का अवलोकन किया था.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus