मेकाहारा में शुरू हुआ मल्टी डिसिप्लिनरी रिसर्च यूनिट, बीमारियों के कारणों की सही जानकारी मिलने के साथ होगा उचित उपचार 

रायपुर। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने सोमवार को मेडिकल काॅलेज हाॅस्पीटल रायपुर में 5 करोड़ की लागत से बने मल्टी डिसिप्लिनरी रिसर्च यूनिट (एमआरयू) का उद्घाटन किया. एमआरयू की सुविधा शुरू हो जाने से स्थानीय स्तर पर होने वाली कई नई बीमारियों पर रिसर्च करना आसान हो जाएगा और राज्य में अनुसंधान को प्रोत्साहन मिलेगा.

Close Button

सिंहदेव ने इस दौरान यूनिट के उद्घाटन के साथ उन्होंने यूनिट में लगाए गए उपकरणों और अनुसंधान प्रक्रिया की जानकारी ली. रिसर्च लैब को केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग और छग शासन द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किया गया है. यह अम्बेडकर अस्पताल के ओपीडी बिल्डिंग में टेलीमेडिसीन हाल के ऊपर द्वितीय तल में स्थित है.

रिसर्च यूनिट में बीमारियों के फैलने के कारणों एवं उनके उपचार की कारगर दवा का पता लगाने के लिए अनुसंधान किया जाएगा, इससे उपचार की सही व सटीक जानकारी मिल सकेगी. इसके साथ ही यहां दूसरे मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टर भी गैर संचारी रोगों (एनसीडी) के फैलने के कारण व उनके उपचार की सही दिशा व नियंत्रण पर शोध कर सकेंगे. यूनिट के उद्घाटन अवसर पर रायपुर विधायकगण कुलदीप जुनेजा, विकास उपाध्याय, सचिव स्वास्थ्य निहारिका बारिक सिंह सहित बड़ी संख्या में स्वास्थ्य विभग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।