Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गणतंत्र दिवस पर ट्वीट करके देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अधिकारों के लिए आवाज उठाने को हर नौजवान स्वतंत्र है। राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, 1950 में गणतंत्र दिवस पर हमारे देश ने विश्वास के साथ सही दिशा में पहला कदम बढ़ाया था। सत्य और समानता के उस पहले कदम को नमन। गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएँ।

राहुल गांधी ने अमर जवान ज्योति का एक बार फिर जिक्र किया है, जिसे अब इंडिया गेट से हटाकर नेशनल वार मेमोरियल में मिला दिया गया है। राहुल ने लिखा है कि 1950 में गणतंत्र दिवस पर हमारे देश ने विश्वास के साथ सही दिशा में पहला कदम बढ़ाया था। राहुल गांधी ने बुधवार को किये अपने ट्वीट में अमर जवान ज्योति की एक तस्वीर भी ट्वीट की, जिसे तीन दिन पहले 50 साल बाद इंडिया गेट से हटाकर 400 मीटर दूर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की लौ में मिला दिया गया है। केंद्र की मोदी सरकार के इस कदम को कांग्रेस पार्टी और अन्य कई अन्य विपक्षी दलों सहित कई लोगों ने आलोचना की थी।

इस मसले पर केंद्र सरकार की ओर से साफ किया गया कि अमर जवान ज्योति को बुझाया नहीं गया है बल्कि यह गलत सूचना प्रसारित की गई। अमर जवान ज्योति की लौ को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में जल रही ज्वाला में मिलाया गया है। केंद्र ने ये तर्क दिया कि ये बेहद अजीब था कि अमर जवान ज्योति की लौ ने 1971 और अन्य युद्धों में जान गंवाने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी, लेकिन उनका स्मारक इंडिया गेट की बजाय राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में मौजूद है।

गौरतलब है कि अमर जवान ज्योति की स्थापना 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की याद में की गई थी जोकि भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए थे। इस युद्ध में भारत की विजय हुई थी और जीत के बाद बांग्लादेश का गठन हुआ था। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 26 जनवरी 1972 को इसका उद्घाटन किया था।

">
Share: