पंडित जवाहर नेहरू की जयंती पर राष्ट्रपति व पीएम सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने दी श्रद्धाजंलि…

नई दिल्ली। देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज 130वीं जयंती है. पूरे देश में इसे बात दिवस के रूप में मनाया जाता है. जो बच्चों के प्रति अपने प्यार के कारण चाचा नेहरू के नाम से भी जाने जाते थे. पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती के इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने उन्हें श्रद्धाजंलि दी.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ट्वीट करते हुए लिखा कि आज देश के पहले देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की 130वीं जयंती हैं. इस अवसर पर आज राष्ट्रपति भवन में बच्चों और युवा इनोवेटरों से मिलने का इंतजार है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर उनको श्रद्धांजलि. पंडित नेहरू की आज 130वीं जयंती है, इस अवसर पर देश के कई हिस्सों में कार्यक्रम हो रहे हैं.

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं प्रणब मुखर्जी, हामिद अंसारी, मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी ने सुबह नेहरू के समाधि स्थल शांति वन पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए.

पं. जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था. ये आज़ाद भारत के पहले प्रधानमंत्री बने और इन्हे बच्चों से खासा लगाव था. वो कहते थे कि बच्चों की देखभाल की जानी चाहिए ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें. क्योंकि वो ही देश का भविष्य हैं. जवाहर लाल नेहरू 15 अगस्त 1947 से लेकर 27 मई 1964 तक देश के प्रधानमंत्री रहे थे. भारत में प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के निधन के बाद से भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाने लगा. हालांकि दुनिया के विभिन्न देशों में अलग-अलग तारीख को बाल दिवस मनाया जाता है.

 

Related Articles

Back to top button
survey lalluram
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।