वास्तु शास्त्र : धन की वृद्धि के लिए घर में लगाएं ये 5 पौधे, परिवार के लोगों को मिलती है तरक्की …

रायपुर. कई लोगों को अपने घर में पेड़-पौधे लगाने का शौक होता है. कई लोग वास्तु के हिसाब से भी घर में पौधे लगाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार पेड़-पौधे न सिर्फ घर का वातावरण शुद्ध करते हैं, बल्कि जीवन में खुशियां भी लाते हैं. कुछ ऐसे पौधे हैं जो घर में सुख-समृद्धि लाने वाले माने जाते हैं.

बता दें कि वास्तु के अनुसार इन पौधों को घर में लगाने से न सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा आती है. बल्कि परिवार के लोगों की तरक्की भी शुरू हो जाती है. जानिए कौन से हैं ये 5 पौधे.

इसे भी पढ़ें – ICC क्रिकेट कमिटी के नए चेयरमैन बने सौरभ गांगुली, लिए गए कुछ और महत्वपूर्ण फैसले …

सुख-समृद्धि के लिए घर में लगाएं ये 5 पौधे

तुलसी

ये पौधा आमतौर पर हर घर में पाया जाता है. तुलसी का सेवन सेहत के लिहाज से तो फायदेमंद होता है ही, साथ ही इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि भी आती है. लेकिन अगर घर में तुलसी का पौधा है, तो कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. इसकी विधिवत पूजा करनी चाहिए. इसे कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए. इसे लगाने का सही स्थान पूर्व दिशा या ईशान कोण माना जाता है. रविवार के दिन तुलसी को नहीं छुआ जाता है.

शमी

इस पौधे का संबंध शनी देव से माना जाता है. ये पौधा घर की बायीं ओर लगाना चाहिए. साथ ही इसकी विधिवत पूजा भी करनी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इस पौधे को लगाने से घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है. वास्तु दोष दूर होते हैं. इसके साथ ही शनि ग्रह भी बलवान है.

इसे भी पढ़ें – टी20 सीरीज : न्यूजीलैंड और भारत के बीच आज होगा मुकाबला, नए कोच और नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम … 

हल्दी

इस पौधे को घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है. इसे लगाने के लिए सबसे अच्छी जगह उत्तर या पूर्व दिशा मानी जाती है. इस पौधे की रोजाना पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. ये पौधा घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है.

मनी ट्री या क्रसुला

इसे जेड प्लांट भी कहते हैं. ऐसा माना जाता है कि इसे घर में लगाने से धन की प्राप्ति होती है. इसे गेट के पास प्रवेश द्वार पर अंदर की तरफ स्थापित किया जाना चाहिए. इस पौधे को धूप या छांव में कहीं भी लगाया जा सकता है. ये धन को अपनी ओर आकर्षित करता है.

बांस के पौधे

वास्तु के अनुसार घर में बांस के पौधे लगाने से सुख-समृद्धि आती है. बांस के छोटे-छोटे पौधों को लाल धागे में बांधकर उत्तर-पूर्व या उत्तर दिशा में रखने से आर्थिक उन्नति होती है. वास्तु के अनुसार बांस के 6 डंठल धन को आकर्षित करते हैं.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।