पॉकेट bulletin video : कॉलेज छात्रों को जनरल प्रमोशन देने की मांग ! देखिए दिनभर की प्रमुख ख़बरें…

रायपुर। पॉकेट बुलेटिन में आज स्कूली छात्रों की परीक्षा और कॉलेज छात्रों की जनरल प्रमोश से जुड़ी ख़बरों के साथ अम्फान तूफान का असर और अजीत जोगी की तबियत से जुड़ी ख़बर भी है. पूरी ख़बर यहाँ पढ़ सकते हैं और नीचे लिंक क्लिक देख सकते हैं बुलेटिन…

Close Button

1 से 15 जुलाई तक होगी परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है. इस परीक्षा को कोरोना के कारण बीच में ही टाल दिया गया था. 12वीं की परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी. इसके साथ ही नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में एक जुलाई से 15 जुलाई तक सीबीएसई 10वीं की परीक्षा होगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने डेट शीट शेयर की है. ता दें कि लॉकडाउन के चलते सीबीएसई बोर्ड ने जारी परीक्षाएं मार्च में ही रोक दी थीं. इसके बाद सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने दूसरे लॉकडाउन के वक्त घोषणा कर दी थी कि दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं आयोजित होंगी. लेकिन 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं में से 29 मुख्य विषयों की परीक्षाएं आयोजित होंगी.

कॉलेज छात्रों को जनरल प्रमोशन देने की मांग

कोरोना महामारी के चलते कॉलेज के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिलाने एनएसयूआई ने छत्तीसगढ़ के सभी विश्विद्यालय के कुलपतियों को ज्ञापन सौंपा है. विश्विद्यालय के छात्रों को जनरल प्रमोशन देने की बात रखी गई. साथ ही कोरोना कॉल में बोनस अंक देने की बात भी कही गई है.एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने बताया कि छतीसगढ़ एनएसयूआई ने प्रदेश के महाविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों के जनरल प्रमोशन की मांग की गई. इस मांग को लेकर एनएसयूआई के सभी साथी अपने-अपने क्षेत्र के विश्वविद्यालयों के कुलपति से मुलाकात की. सोशल मीडिया के माध्यम से 25 से 30 हजार से ज्यादा छात्रों की ये शिकायत आ रही है कि अब परीक्षा लेट हो गई है और उन्हें जनरल प्रमोशन दिया जाए.

मस्तिष्क में दिखा खून का प्रवाह

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के मस्तिष्क में डोपलर स्कैन के जरिए खून का प्रवाह देखा गया है. जिससे उनके स्वास्थ्य में थोड़ी उम्मीद की किरण जागी है, लेकिन अभी इससे किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा जा सकता है. हालांकि डॉक्टरों ने इसे एक अच्छा संकेत बताया है. उनके बाकी अंग की हालत पहले जैसे ही है. वेंटिलेटर से साँस दी जा रही है. पिछले 9 दिन बाद भी ख़तरे से बाहर अजीत जोगी नहीं आ पाए है. उनकी हालत पहले जैसे ही बनी हुई है.जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार अजीत जोगी का डोपलर स्कैन किया गया, जिसमें उनके मस्तिष्क में खून का प्रवाह को देखा गया था. यह एक अच्छा संकेत है, लेकिन डॉक्टरों के अनुसार इसे अभी मस्तिष्क की गतिविधियों को लेकर किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुँचा जा सकता है. डॉक्टरों की टीम द्वारा जोगी की मस्तिष्क समेत सभी अंगों पर लगातार नज़र रखी जा रही है. उन्हें स्वस्थ करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है.

बच्चों समेत 6 लोगों की मौत

लॉकडाउन के बीच मध्यप्रदेश के ग्वालियर से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई है. इंदरगंज चौराहे पर स्थित एक पेंट की दुकान में भीषण आग लग गई है. दुकान की ऊपरी मंजिल के मकान में रह रहे तीन बच्चों और तीन महिलाओं की जलने से मौत हो गई है. जबकि कई लोग झुलस गए है. मकान में कुछ और लोग फंसे है, जिन्हें निकालने और आग बुझाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक इंदरगंज इलाके के जिस दुकान में आग लगी है उसके ऊपर तीन मंजिला इमारत में 3 परिवार रहते थे. आग लगने के कारण तीनों परिवार बच्चों के साथ फंस गए. जिसमें बच्चों समेत 6 लोगों के शव बरामद कर लिया गया है. घटना स्थल पर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक समेत प्रशासन के आला-अधिकारी पहुंच गए हैं.

छत्तीसगढ़ में दिखेगा तूफान का असर

बंगाल की खाड़ी पर बना अम्फान चक्रवात गंभीर रूप धारण करते जा रहा है. इससे आने वाले चंद घंटों में ओडिसा और पश्चिम बंगाल में प्रवेश के साथ तटीय क्षेत्रों में भारी नुकसान पहुंचाने की आशंका है.अम्फान बंगाल की खाड़ी के मध्य और दक्षिणी हिस्से से आगे उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है. सोमवार सुबह 05 बजकर 30 मिनट पर ये ओडिशा के पारादीप से 790 किलोमीटर की दूरी पर था. जबकि बंगाल के दीघा तट से इसकी दूरी फिलहाल 940 किलोमीटर है. इस तूफान का असर छत्तीसगढ़ में भी दिखेगा. प्रदेश के कई स्थानों में तेज आँधी और भारी बारिश की चेतावनी दी गई है.

देखिए पॉकेट बुलेटिन ….

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।