तीन महीने में सीमेंट के दामों में 100 रुपये का उछाल, घर बनाने वालों के लिए बुरी खबर

दिल्ली. बाजार में सीमेंट की कमी से पिछले दो-तीन महीने में सीमेंट के दाम 100 रुपये प्रति बोरी तक बढ़ गए हैं। परेशान बिल्डरों का कहना है कि मई-जून के निर्माण कार्य के अनुकूल समय में सीमेंट न मिलने और इसकी कीमत बढ़ने से घरों की कीमत भी बढ़ सकती है।

दरअसल, फरवरी तक सीमेंट की बोरी 260-70 रुपये में थी वो अप्रैल में 360 के पार हो गई है। इसका सबसे ज्यादा खामियाजा बिल्डरों को उठाना पड़ रहा है।

सीमेंट डीलर्स स्टॉक न होने का हवाला देते हुए सौदे रद्द कर चेक लौटा रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि सीमेंट कंपनियां कार्टेल बनाकर दाम बढ़ा रही हैं और स्टॉक होने के बाद भी उसे रिलीज नहीं कर रही हैं। ऐसा होने से बढ़े हुए दामों में सीमेंट खरीदकर निर्माण कार्य चालू रखना मजबूरी है।

रियल्टी विशेषज्ञों का कहना है कि सीमेंट की कीमतों में बढ़ोतरी जीएसटी दरों में गिरावट की एक अच्छी खबर के असर को कम कर सकती है।

बैंगलौर, हैदराबाद चैन्नई जैसे दक्षिण भारतीय शहरों में सीमेंट के दाम चार महीने में 100 रुपये तक बढ़ गए हैं। अगर सीमेंट डीलरों की मानें तो कुछ दिन में दाम में 25-30 रुपए और इजाफा हो सकता है। यही रफ्तार मई के अंत तक भी रही तो बाजार में सीमेंट के दाम 400 रुपये बोरी तक पहुंच सकते है। यूपी, झारखंड और बिहार में सीमेंट की कीमत में 70-75 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है।

Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।