देखिए वीडियोः लोगों का मन मोह रहा रॉयल बंगाल टाइग्रेस शिखा के दो नन्हें शावकों की अठखेलियां…

शैलेंद्र पाठक, बिलासपुर- कानन पेंडारी जूलॉजिकल गार्डन में दो नन्हें शावकों की अठखेलियां खेलते दिलचस्प वीडियो सामने आया है. शावक अपनी मां बंगाल टाइग्रेस शिखा के साथ केज में उछल कूद करते दिखाई दिए. यह वीडियो केज में निगरानी के लिए लगे कैमरे में कैद हुई है. शावकों का जन्म दो माह पहले हुआ है. कानन में बंगाल टाइगर का कुनबा बढ़ रहा है. आने वाले दिनों में पर्यटकों और अच्छा नजारा देखने को मिल सकता है.

कानन के प्रभारी अधिकारी अजय शर्मा ने बताया कि पेंडारी के जूलॉजिकल गार्डन में 11 नवंबर 2018 को रॉयल बंगाल टाइग्रेस शिखा ने दो शावकों को जन्म दिया है, जिसमें एक नर एवं एक मादा है. दोनों शावक एवं माता शिखा स्वस्थ्य है. शिखा के द्वारा अपने शावकों का अच्छी तरह से भतीभांति पोषण दिया जा रहा है. बच्चे स्वस्थ्य है एवं अपनी माता के साथ उछलकूद करते हुए अच्छे ग्रोथ को प्राप्त कर रहे हैं.

वर्तमान में प्रबंधन द्वारा शावकों का वजन शनिवार को किया गया. दोनों शावकों क्रमश 9 किलो ग्राम और 8.5 किलो ग्राम के है. वर्तमान में संपूर्ण सुरक्षा के साथ पृथक इंक्लोजर में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा गया है. पर्यटकों के आनंद के लिए मार्च 2019 में विजिटर डिस्प्ले में रखा जाएगा.

देखिए वीडियो-

विज्ञापन

Close Button
Close Button
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।