आर पी मंडल को मिलेगी पोस्ट रिटायरमेंट पोस्टिंग ! अमिताभ जैन होंगे राज्य के नए चीफ सेक्रेटरी, मंत्रालय में फेरबदल की सूची जल्द होगी जारी

रायपुर- 30 नवंबर को चीफ सेक्रेटरी आर पी मंडल के रिटायरमेंट के साथ ही अमिताभ जैन नए चीफ सेक्रेटरी का जिम्मा संभाल लेंगे. छत्तीसगढ़ मूल के वह चौथे आईएएस अधिकारी होंगे. इससे पहले मौजूदा सीएस मंडल के अलावा विवेक ढांड और अजय सिंह यह जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. चीफ सेक्रेटरी के रूप में अमिताभ जैन का कॅरियर सबसे लंबा होगा. वह 2025 में रिटायर होंगे. ऐसे में उनका कार्यकाल लगभग पांच साल का होगा. इससे पहले ढांड ही इकलौते चीफ सेक्रेटरी रहे हैं, जिन्होंने लगभग साढ़े चार साल तक यह जिम्मेदारी संभाली है. अमिताभ जैन की स्कूलिंग दल्लीराजहरा से हुई है. अविभाजित मध्यप्रदेश में 11 वीं बोर्ड की परीक्षा में उन्होंने टाॅप किया था. एडिशनल चीफ सेक्रेटरी के रूप में वित्त और जल संसाधन विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे अमिताभ जैन की भूपेश सरकार के साथ बेहतर तालमेल है.
इधर रिटायरमेंट के बाद आर पी मंडल का प्रभाव बना रहेगा. विश्वस्त सूत्र बताते हैं कि सरकार उनके अनुभवों का लाभ आगे भी लेती रहेगी. पोस्ट रिटायरमेंट पोस्टिंग देते हुए सरकार उन्हें एनआरडीए का चेयरमेन बना सकती है. मंडल की तेजी उनकी खूबी है, लिहाजा निर्माण क्षेत्र में तेजी से विकास कराए जाने की अहम जिम्मेदारी उनके कंधों पर डाली जा सकती है. हालांकि सरकार ने उन्हें लेकर अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं. सीएम सचिवालय के सूत्र जरूर इस बात की पुष्टि करते हैं कि पोस्ट रिटायरमेंट पोस्टिंग तय है. सरकार चाहती थी कि बतौर चीफ सेक्रेटरी उनकी भूमिका आगामी कुछ वक्त के लिए जारी रहे, लिहाजा केंद्र को एक्सटेंशन की चिट्ठी भी भेजी गई, लेकिन राज्य की चिट्ठी पर केंद्र ने किसी तरह का जवाब नहीं दिया. जबकि ठीक इस बीच ही कई राज्यों में चीफ सेक्रेटरी को एक्सटेंशन दिए जाने के उदाहरण सामने आते रहे. माना जाता है कि सत्ता में कांग्रेस सरकार के काबिज होने की वजह से एक्सटेंशन की फाइल पर केंद्र ने दिलचस्पी ही नहीं दिखाई. मंडल के पहले सुनील कुजूर के एक्सटेंशन के लिए भी भूपेश सरकार ने केंद्र को चिट्ठी लिखी थी, तब भी केंद्र का रूख ऐसा ही था.
जल्द जारी होगी फेरबदल की सूची
चीफ सेक्रेटरी के साथ- साथ कुछ और ब्यूरोक्रेट 30 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. अमिताभ जैन अगले चीफ सेक्रेटरी होंगे. ऐसे में सरकार एक नई फेरबदल की सूची जारी करेगी. चर्चा है कि करीब आधा दर्जन आईएएस अधिकारियों के प्रभार में फेरबदल किया जाएगा.
loading...

Related Articles

loading...
Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।