प्रत्याशी चयन में कांग्रेस बीजेपी से आगे, स्क्रीनिंग कमेटी ने तय किए 50 नाम, लेकिन पहली सूची में सिर्फ 18 प्रत्याशियों के नाम का होगा ऐलान

नई दिल्ली-  छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी चयन की कवायद में जुटी कांग्रेस ने 50 से ज्यादा सीटों के लिए सिंगल नाम तय कर लिया है. एआईसीसी के वार रूम में चली मैराथन बैठक के बाद स्क्रीनिंग कमेटी ने इन नामों पर अंतिम मुहर लगा दी है. बाकी सीटों पर प्रत्याशियों के चयन के लिए शुक्रवार को भी बैठक होगी, जिसमें नामों पर अंतिम मुहर लगा दिया जाएगा.

15 गुरुद्वारा रकाबगंज स्थित कांग्रेस के वाररूम में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक सुबह 11 बजे से शुरू होकर रात 8 बजे तक चली. इस बैठक में कमेटी के अध्यक्ष भुवनेश्वर कलिता, सदस्य रोहित चौधरी और अश्विनी कोटवार के अलावा प्रभारी महासचिव पीएल पुनिया, प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव, प्रभारी सचिव अरुण ओरांव और चंदन यादव मौजूद थे. बैठक में विधानसभा की सभी 90 सीटों पर चर्चा हुई है.

सूत्र बताते हैं कि इसमें से 50 सीटों पर सिंगल नाम तय हो चुके हैं. बताया जा रहा है कि बैठक में प्रत्याशियों को लेकर कई तरह की चर्चाएं हुईं. जो प्रत्याशी फाइनल हुए, उनका 25 सालों तक चुनावी इतिहास खंगाला गया. क्या इन 25 सालों में प्रत्याशी ने कभी किसी दूसरी पार्टी से चुनाव लड़ा? पिछले चुनावों में प्रत्याशी की जीत कितने वोटों से हुई-हार कितने वोटों से हुई? कौन सा प्रत्याशी कितनी बार हारा या जीता? ऐसे तमाम पहलूओं पर भी रायशुमारी की गई है.

बताया जा रहा है कि प्रत्याशियों को लेकर इतनी विस्तृत चर्चा कभी नहीं हुई थी. इसके अलावा बैठक प्रत्याशियों की रिपोर्ट भी रखी गई. विधायकों की परफॉर्मेंस पर भी चर्चा की गई. सूत्र बताते हैं कि केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में राहुल गांधी द्वारा कराए गए सर्वे की रिपोर्ट भी रहेगी. इधर बैठक के बाद स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भुवनेश्वर कलिता ने लल्लूराम डाॅट काम से कहा कि –

फिलहाल केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद केवल 18 नाम ही घोषित किए जाएंगे. अभी दूसरे चरण के चुनाव में वक्त है. लिहाज़ा पहले चरण के नामों का ही ऐलान किया जाएगा. हालांकि इस पर अंतिम फैसला राहुल गांधी लेंगे.

 

 

 

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।