Tech layoffs in 2024: टेक सेक्टर में फरवरी में भी छंटनी का दौर जारी है. छंटनी ट्रैक करने वाली वेबसाइट लेऑफ्स के ताजा आंकड़ों के अनुसार, 1 फरवरी से 18 फरवरी के बीच दुनियाभर की 53 टेक कंपनियों ने 10,600 से भी अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है.

बीते 18 दिनों में जिन बड़ी कंपनियों ने कर्मचारियों की संख्या में कटौती की है उनमें अमेजन समेत कई अन्य का नाम शामिल है. इस साल अब तक लगभग 39,000 कर्मचारियों की छंटनी हो चुकी है.

इन कंपनियों ने की छंटनी (Tech layoffs in 2024)

छंटनी करने वाली कंपनियों में लिशियस का नाम भी शामिल है, जिसने 80 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है, जो उसके कार्यबल का लगभग 3 प्रतिशत है. ई-सिग्नेचर कंपनी डॉक्यूसाइन अपना 6 प्रतिशत कार्यबल घटा रही है, जिससे लगभग 440 नौकरियां प्रभावित होंगी. ग्रामरली भी अपने 23 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही है, जिससे करीब 230 लोगों की नौकरी जाएगी. कई अन्य कंपनियों ने भी सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी की है.

छंटनी करने वाली अन्य कंपनियां

अमेजन ने अपने हेल्थ डिवीजन में 100 नौकरियों में कटौती करने की घोषणा की है. इस बार उसने वन मेडिकल और अमेजन फार्मेसी यूनिट में नौकरियों में कटौती की है.स्नैपचैट ने घोषणा की है कि वह 10 प्रतिशत लगभग कर्मचारियों की छंटनी करेगी, जिससे करीब 528 लोगों की नौकरी जाएगी. भारतीय एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट ने भी कहा है कि वह अपने 1,400 कर्मचारियों की छंटनी करेगी, जो उसके मौजूदा कार्यबल का लगभग 15 प्रतिशत हिस्सा है.