बने रहना है ताउम्र जवान, तो करना होगा यह…

वाशिंगटन। हर कोई ताउम्र जवान बने रहना चाहता है. वैज्ञानिक भी इसी का नुस्खा खोज रहे है ताकि बुढ़ापे को दूर भगा कर लंबे समय तक जवान बना रहा जा सके. तो आपको बता दें कि यह संभव है, इसके लिए आपको अपने शरीर को दवाओं की कैमिकल फैक्ट्री नहीं बनानी है बल्कि मशरुम की सब्जियों का सेवन करना है. जर्नल फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक मशरुम में ऐसे ‘एंटीऑक्सिडेंट’ की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो बुढ़ापा आने की रफ्तार को बेहद कम कर देता है.

रिसर्च में पाया गया कि मशरूम में बड़ी मात्रा में “एर्गोथिओनिन और ग्लूटोथियोन” मौजूद होता है. ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट हैं और मशरुम की अलग-प्रजाति में इनकी संख्या भी अलग-अलग होती है.

अमेरिकी की पेनसिल्वानिया स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रॉबर्ट बीलमैन ने बताया कि मशरूम इन दोनो एंटीऑक्सिडेंट का सबसे बेहतर स्रोत है और मशरूम के कुछ प्रकारों में दोनों ही एक-साथ मौजूद होते हैं. उनके अऩुसार जब शरीर ऊर्जा के लिए भोजन का इस्तेमाल करता है तब इसकी वजह से ‘ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस’ भी बनता है. एंटीऑक्सीडेंट की प्रतिपूर्ति से ही इस ‘ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस’ से बचा जा सकता है.

 

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।