Advertise at Lalluram

बने रहना है ताउम्र जवान, तो करना होगा यह…

CG Tourism Ad

वाशिंगटन। हर कोई ताउम्र जवान बने रहना चाहता है. वैज्ञानिक भी इसी का नुस्खा खोज रहे है ताकि बुढ़ापे को दूर भगा कर लंबे समय तक जवान बना रहा जा सके. तो आपको बता दें कि यह संभव है, इसके लिए आपको अपने शरीर को दवाओं की कैमिकल फैक्ट्री नहीं बनानी है बल्कि मशरुम की सब्जियों का सेवन करना है. जर्नल फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक मशरुम में ऐसे ‘एंटीऑक्सिडेंट’ की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो बुढ़ापा आने की रफ्तार को बेहद कम कर देता है.

फेसबुक पर हमें लाइक करें

रिसर्च में पाया गया कि मशरूम में बड़ी मात्रा में “एर्गोथिओनिन और ग्लूटोथियोन” मौजूद होता है. ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट हैं और मशरुम की अलग-प्रजाति में इनकी संख्या भी अलग-अलग होती है.

ADVERTISEMENT
cg-samvad-small Ad

अमेरिकी की पेनसिल्वानिया स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रॉबर्ट बीलमैन ने बताया कि मशरूम इन दोनो एंटीऑक्सिडेंट का सबसे बेहतर स्रोत है और मशरूम के कुछ प्रकारों में दोनों ही एक-साथ मौजूद होते हैं. उनके अऩुसार जब शरीर ऊर्जा के लिए भोजन का इस्तेमाल करता है तब इसकी वजह से ‘ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस’ भी बनता है. एंटीऑक्सीडेंट की प्रतिपूर्ति से ही इस ‘ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस’ से बचा जा सकता है.

 

ADVERTISEMENT
diabetes Day Badshah Ad
Advertisement