बॉडीवुड से लेकर पक्ष-विपक्ष की अपील के साथ सफल हुआ वैक्सीनेशन महाअभियान, लगभग 14 लाख लोगों ने लगवाया वैक्सीन

संदीप भम्मरकर, भोपाल। कोरोना महामारी से बचाव के लिए मध्य प्रदेश में 21 जून यानी आज वैक्सीनेशन के महाअभियान का लक्ष्य पूरा हो गया है. आज एक दिन के भीतर प्रदेश में लगभग 14 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई. एमपी देश का पहला राज्य है जहां एक दिन में इतने बड़े पैमाने पर वैक्सीन लगाई गई. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इससे पहले देश में कहीं पर भी एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन नहीं लगाई गई. यह अभियान लगातार 10 दिनों तक चलने वाला है. जिसको लेकर बॉलीवुड के साथ देश विदेश से समर्थन मिला.

1 दिन में सर्वाधिक वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड

कोरोना महामारी से बचाव के लिए मध्य प्रदेश में 21 जून यानी आज वैक्सीनेशन के महाअभियान का लक्ष्य पूरा हो गया है. आज एक दिन के भीतर प्रदेश में 13 लाख 72 हजार 054 लोगों को वैक्सीन लगाई गई. एमपी देश का पहला राज्य है जहां एक दिन में इतने बड़े पैमाने पर वैक्सीन लगाई गई. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इससे पहले देश में कहीं पर भी एक दिन में 10 लाख लोगों को वैक्सीन नहीं लगाई गई. वैक्सीनेशन के इस महाअभियान में आज प्रदेश के 7000 वैक्सीन सेंटरों में 10 लाख लोगों का टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था. वैक्सीनेशन को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि शाम 5 बजे तक प्रदेशभर में 10 लाख लोगों का वैक्सीनेशन हो गया है.

लोगों में दिखा जबरदस्त उत्साह

बता दें कि इस वैक्सीनेशन महाअभियान को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. प्रदेश के कई जिले टारगेट से आगे निकल चुके हैं. जहां लक्ष्य से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन लगवा लिया है. अभी भी वैक्सीनेशन का कार्य जारी है. वहीं प्रदेश के छोटे जिलों में लोग बढ़ चढ़कर इस महाअभियान में भाग ले रहे हैं. प्रदेश के कई जिलों में कई सेंटरों में वैक्सीनेशन अभी बाकी है, जो स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार जारी है.

बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए विशेष व्यवस्था

टीकाकरण महाअभियान में लक्षित समूह को वैक्सीन लगाने की सभी केन्द्रों पर माकूल व्यवस्थायें की गई. विशेष रूप से बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिये स्थानीय प्रशासन द्वारा केन्द्र पर लाने और ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था भी की गई.

इतिहास में पहली बार पक्ष-विपक्ष साथ

सरकार के साथ ही विपक्ष ने भी लोगों से सभी तरह की अफवाहों से दूर रहकर टीका लगवाने की अपील की थी. मध्य प्रदेश के इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी मामले में विपक्ष औऱ सरकार साथ-साथ सामने आए. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने महावैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने की अपील की थी. तो वहीं पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण यादव ने भी लोगों से वैक्सीन लगाने की अपील की. जिसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ और अरुण यादव की पहल के लिए उनका आभार जताया.

बॉलीवुड से भी मिला समर्थन

बता दें वैक्सीनेशन महाअभियान के पहले ही दिन लोगों ने रिकॉर्ड तोड़ वैक्सीन लगवाया है.शिवराज सरकार के इस मुहिम की देश विदेश में सराहना की. बच्चों से लेकर बड़े तक सभी लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील किए. इस कड़ी में बॉलीवुड के फेमस एक्टर सतीश कौशिक ने भी कहा कि वे स्वयं और परिवार के साथ वैक्सीन लगवाएंगे. साथ ही अपने मित्रों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे. उन्होंने कहा कि वैक्सीन ही सुरक्षा चक्र है. वहीं फिल्म अभिनेता गोविंद नामदेव ने भी वैक्सीनेशन के इस महाअभियान में शामिल होने की अपील की. उन्होंने कहा कि किसी तरह की भ्रांति में न पड़े खुद वैक्सीन लगवाने की बात कही. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर से शुरु हुआ यह वैक्सीनेशन महाअभियान लगातार  10 दिनों तक चलाया जाएगा. विदिशा में जन्मे नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने सरकार के इस महा अभियान की तारीफ की. बॉलीवुड कलाकार मुकेश तिवारी ने भी लोगों से अपना दायित्व और सामाजिक सरोकार निभाने की अपील की थी. फिल्म एवं थियेटर आर्टिस्ट बालेंन्द्र सिंह ने भी वीडियो जारी करते हुए कहा कि महा अभियान को सफल बनाने की अपील की थी.

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।