Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

दिल्ली. दुनिया में अजीबों-गरीब चीजें देखने और सुनने को मिल जाती है. किसी के नाम सबसे छोटे व्यक्ति होने का रिकॉर्ड दर्ज है तो किसी के नाम दुनिया का सबसे लंबे आदमी होने का रिकार्ड दर्ज है. ये तो कुछ नमूने हैं, इसके अलावा भी ऐसे कई वर्ल्ड रिकार्ड हैं, जिनके बारे में हमें जानकारी भी नहीं है. ऐसे ही रोचक रिकार्ड के बारे में हम आपको आज बताएंगे, जो दुनिया का सबसे लंबा नाम है, जिसे पढ़ने में लोगों के पसीने तक छूट जाते हैं.

85 अक्षर का है नाम, पढ़ने में  छूट जाते हैं पसीने

न्यूजीलैंड के उत्तरी आइलैंड पर ‘टॉमेटा’ नाम की एक पहाड़ी है. टॉमेटा इस पहाड़ी का शॉर्ट नेम है. अगर इस जगह के फुल नेम की बात करें तो वह इस प्रकार है ‘Taumata­whakatangihanga­koauau­o­tamatea­turi­pukaka­piki­maunga­horo­nuku­pokai­whenua­ki­tana­tahu’. क्या हुआ जनाब पढ़ने में आपके भी पसीने छूट गए क्या? आपकी तरह कई लोगों ने कोशिश की, लेकिन सभी लोग नाकाम रहे.

बता दें कि यह नाम स्थानीय भाषा माओरी में लिखा हुआ है, जिसका मतलब है- ‘वह शिखर जहां पर्वतारोही, जमीन निगलने वाले और बड़े घुटने वाले टमाटी नामक एक आदमी ने अपने प्रियजनों के लिए बांसुरी वादन किया था’. इस पूरे नाम में कुल 85 अक्षर हैं. अब जरा इस पहाड़ी पर रहने वाले लोगों के बारे में सोचिए, जब वे अपने आधिकारिक दस्तावेजों में इस नाम को भरते होंगे तो उनका क्या हाल होता होगा. आधा दिन तो यह देखने में चला जाता होगा कि नाम कि स्पेलिंग सही लिखी है कि नहीं.

स्थानीय निवासियों को इस नाम पर है गर्व
सतह से 1000 फीट ऊंचाई पर मौजूद इस टाउनशिप में ज्यादा लोग नहीं रहते हैं और स्थानीय लोग इस जगह को टॉमेटा या टॉमेटा हिल कहकर पुकारते हैं. इस पहाड़ी की कुल ऊंचाई 305 मीटर है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दुनिया में सबसे लंबे नाम वाली जगह के रूप में इस पहाड़ी का नाम दर्ज है. एक स्थानीय योद्धा के नाम पर इस जगह का नाम रखा गया है. आपको यह नाम भले ही कठिन लगता हो लेकिन यहां के लोग इस नाम पर गर्व महसूस करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः इस आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने मैदान में मचाया तहलका, 72 गेंद में ठोक डाले 237 रन

">
Share: