मनोज उपाध्याय,मुरैना। चंबल के कुख्यात डकैत ने अपने से 30 साल छोटी लड़की से शादी करने के लिए उसके चाचा का अपहरण कर लिया था. जिसे 24 घंटे बाद सकुशल रिहा कर दिया है. वो अपने घर पहुंच गया है. पुलिस ने इसकी पुष्टि कर दी है. वहीं पुलिस गुड्डा गुर्जर की तलाश में जुटी हुई है. डकैत गुड्‌डा गुर्जर पर पहले से ही 70 हजार रुपए का इनाम घोषित है. लड़की के पिता को बात नहीं मानने पर उनके छोटे भाई को जान से मार देने की धमकी दी थी. गुड्‌डा गुर्जर ग्वालियर-चंबल संभाग का सबसे खूंखार डकैत है.

डकैट गुड्‌डा गुर्जर के खिलाफ हत्या, लूट और अपहरण सहित तीन दर्जन से अधिक मामले अलग-अलग पुलिस थानों में दर्ज हैं. डकैत की तलाश न केवल मुरैना नहीं, बल्कि राजस्थान के धौलपुर, भिंड, ग्वालियर और शिवपुरी पुलिस को भी है. धमकी मिलने के बाद लड़की के पिता मेहताब ने गुरुवार को एसपी ऑफिस पहुंचकर एडिशनल एसपी राय सिंह नरवरिया से अपने भाई और बेटी को बचाने की गुहार लगाई थी.

पति-पत्नी की दर्दनाक मौत: तेज रफ्तार वाहन ने बाइक सवारों को रौंदा, दंपत्ति की गई जान, 6 साल बेटा जख्मी

लड़की के चाचा का अपहरण कर बनाया दबाव

डकैत गुड्‌डा गुर्जर की उम्र 50 साल है. वह 20 साल की लड़की से शादी करना चाहता है. वह जिले की खोगांव में रहने वाले मुंशी सिंह गुर्जर की बेटी है. डकैत ने लड़की के पिता मेहताब सिंह से कहा कि वह उसकी शादी अपनी लड़की से करा दे, लेकिन इस पर मेहताब सिंह तैयार नहीं हुआ. जब मेहताब सिंह शादी के लिए राजी नहीं हुआ, तो डकैत गुड्‌डा गुर्जर ने उसके भाई और लड़की के चाचा पंजाब सिंह गुर्जर का 17 नवंबर को अपहरण कर लिया था.

साहब मुझे मेरी पत्नी वापस दिला दो: बगैर तलाक दिए महिला ने कर ली दूसरी शादी, पहले पति के साथ जाने को राजी नहीं पत्नी

एसपी के पास मदद के लिए पहुंचे थे पीड़ित

अपने भाई का अपहरण होने के बाद मेहताब सिंह दौड़ा-दौड़ा पहाड़गढ़ थाने पहुंचा था. इस संबंध में अपनी रिपोर्ट दर्ज कराई. इसके बाद अगले ही दिन गुरुवार को वह पुलिस अधीक्षक मुरैना के कार्यालय पहुंचा. एसपी के ऑफिस में उपलब्ध ना होने के कारण वह अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राय सिंह नरवरिया के पास पहुंचा. उसने बताया कि डकैत गुड्‌डा गुर्जर उसकी लड़की से जबरन शादी करना चाहता है. जब उसने शादी करने से इंकार कर दिया, तो उसने उसके भाई पंजाब सिंह गुर्जर का अपहरण कर लिया.

पहाड़ पुलिस पर पीड़ित के आरोप

मेहताब सिंह ने पहाड़गढ़ पुलिस पर आरोप लगाया है कि उसने गुड्‌डा गुर्जर को 12 नवंबर 2021 को रात 11 बजे पहाड़गढ़ के ईश्वर की सिरकाई जगह पर गिरोह के साथ देखा था. उसने इस बात की सूचना पहाड़गढ़ थाना पुलिस को दी, लेकिन पुलिस ने वहां जाकर दबिश नहीं दी.

रिश्वतखोर पटवारी गिरफ्तार: लोकायुक्त की टीम ने पटवारी को 5 हजार रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा, इसलिए मांगी थी घूस

पुलिस की सक्रियता पर उठ रहे सवाल

सवाल उठ रहे हैं कि क्या पुलिस की सह पर ही डकैत काम कर रहा है. डकैट इलाके के बहन-बेटियों का अपहरण कर रहा है. पुलिस उसे पकड़ने में सक्रियता नहीं दिखाती हैं. लूट, वसूली और आदिवासी लड़कियों को उठाकर ले जाता है. पुलिस जब घटना होती है, तो सर्चिंग पर लग जाती है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं कर पाती है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus