रायपुर। छत्तीसगढ़ की छात्रा नीतू चौबे का चयन अमेरिका में रिसर्च स्कॉलर के लिए हुआ है. नीतू अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ मिजोरी में अपना पीएचडी पूरा करेंगी. भारत की हजारों छात्र मे से एक है नीतू चौबे जिन्हें यूनिवर्सिटी ऑफ मिजोरी में पढ़ने का मौका मिला है. नीतू मिजोरी यूनिवर्सिटी में शहर की ट्रैफिक और ट्रांसपोर्टिंग सिस्टम पर अपना शोध कार्य पूरा करेंगी.

वैसे नीतू का चयन कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में भी हुआ था. जहां उन्हें शोध कार्य के लिए प्रति माह 2 हजार डॉलर मिलते. लेकिन नीतू ने यूनिवर्सिटी ऑफ मिजोरी को ही चुना. क्योंकि माना जाता है कि मिजोरी में चयनित होना आसान नहीं होता है. मिजोरी में शोध कार्य के लिए प्रति माह 1 हजार डॉलर मिलेंगे.

नीतू ने दुर्ग से बीई करने के बाद अगरतला विश्विवद्यालय से एमटेक की पढ़ाई पूरी की. एमटेक के बाद वह नासिक के पुणे यूनिवर्सिटी में व्याख्यता के तौर पर पढ़ाने लगी. इसी दौरान उन्होंने अपनी पीएचडी की तैयारी जारी रखी. मिजोरी यूनिवर्सिटी से पीएचडी करने के लिए उन्होंने पहले अगरतला में ट्रैफिक और ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर अध्ययन किया था.

नीतू अपनी सफलता का श्रेय माता ज्योति और पिता अजीत चौबे के साथ अपने साथियों और गुरुओं को देती हैं. नीतू कहती हैं कि वह अमेरिका में रिसर्च पूरी करके छत्तीसगढ़ लौट आएंगी.  छत्तीसगढ़ लौटने के बाद वह प्रदेश में स्मार्ट सिटी पर काम करेगी.