रायपुर.मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने आज राजधानी में नवर्निमित ऑक्सी रीडिंग ज़ोन नालंदा परिसर का लोर्कापण किया. इस दौरान सीएम ने रायपुर के कलेक्टर ओपी चौधरी की भी जमकर तारीफ की . बता दें कि रायपुर कलेक्टर ओपी चौधरी का आज जन्मदिन है, और इस नालंदा परिसर की कल्पना भी कलेक्टर ओपी चौधरी ने ही की थी. इसी के मद्देनजर आज सीएम रमन सिंह भी आज उनकी तारीफ करने से अपने आपको नहीं रोक सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि ये ओपी चौधरी की मेहनत का ही नतीजा है कि इतना भव्य और ऐतीहासिक नालंदा परिसर राजधानी में बनकर तैयार हुआ है.

दुबला पतला लड़का हुआ तैयार

सीएम ने कहा कि जब मैं कलेक्टरों की बैठक लेकर ये पूछा रहा था कि दंतेवाड़ा कौन जाना चाहेगा, किसी ने इच्छा नहीं जताई, तभी एक दुबला पतला लड़का आया और बोला कि मैं जाऊंगा दंतेवाड़ा.
औपी चौधरी वहां गए और आज दंतेवाड़ा को इतना बेहतर बना दिया है कि प्रधानमंत्री भी छत्तीसगढ़ आते हैं तो दंतेवाड़ा के जांगला जाना चाहते हैं. इतना सुंदर यहां पर ओपी चौधरी का काम रहा है.
साथ ही नालंदा परिसर की भी मुख्यमंत्री ने  जमकर तारीफ करते हुए कहा कि जो भी इस परिसर में आएगा उसका जाने का मन नहीं होगा. उन्हें कहना पड़ेगा कि जाओ भाई.

गरीब घर में पैदा हुए थे कलेक्टर

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि इतना सुंदर परिसर बनाने की कल्पना वहीं व्यक्ति कर सकता है जिसने गरीबी देखी हो. मैं खुद कलेक्टर ओपी चौधरी के घर गया हूं देखा है मैंने उनकी स्थिति ,कि कैसे एक गरीब घर का लड़का कलेक्टर बनता है. इस दौरान मंच से सीएम का भाषण सुन रहे ओपी चौधरी भावुक हो गए. ज्ञात हो रायपुर के कलेक्टर एक बेहद ही गरीब घर में पैदा हुए थे और ये उनकी मेहनत का ही नतीजा है कि वो आज रायपुर के कलेक्टर हैं. जो कि छात्र-छात्राओं के लिए एक मिशाल है.

24 घंटो खुला रहेगा परिसर

आपको बता दें कि ये ऑक्सी रिडिंग जोन नालंदा परिसर नालंदा विश्वविद्दालय की तर्ज पर बनाया गया है.  जो एनआईटी के पास आयुर्वेदिक कॉलेज के सामने यह परिसरा है. यह परिसर पूरी तरह से अत्याधुनिक डिजिटल तकनीकों से लैश  है. जिसको 18 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है. इस रीडिंग ज़ोन में विद्यार्थीयों के लिए पारंपरिक लाईब्रेरी के अलावा ई लाईब्रेरी की भी है व्यवस्था की गई है.जो छात्रों को पढ़ाई तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में एक नया आयाम जोड़ेगा. इस लाईब्रेरी की सबसे खास बात ये है कि यहां कोई भी व्यक्ति 24 घंटे पढ़ाई कर सकता है.  ये परिसर 24×7 पढ़ाई करने वालों के लिए खुला रहेगा.