नई दिल्ली. कुत्ता एक ऐसा वफादार नौकर होता है जो खुद की जान की परवाह न कर अपने मालिक और दूसरों की रक्षा करता है. इसका जीता जागता उदाहरण उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के अतर्रा कस्बे के लखन कॉलोनी से निकलकर सामने आया है. जहां बहुमंजिला इमारत के फर्नीचर शोरूम में गुरुवार आधी रात को बिजली के शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग गई. आग की वजह से गैस सिलिंडर में हुए विस्फोट से पड़ोस के चार पक्के मकान भी ध्वस्त हो गए हैं. लेकिन शोरूम मालिक के पालतू कुत्ते ने भौंक-भौंककर लोगों को उठा दिया और एक बड़ा हादसा होने से पहले 35 लोगों की जान बचा ली, पर दुर्भाग्यवश वह खुद इसमें अपनी जान दे दी.

फर्नीचर शोरूम मालिक राकेश चौरसिया ने बताया कि फर्नीचर का शोरूम मैं अपने निजी बहुमंजिला इमारत में चला रहा था. गुरुवार आधी रात बिजली के शॉर्ट सर्किट से उस समय आग लगी, जब सभी लोग गहरी नींद में थे. आग लगने के बाद मेरे पालतू कुत्ते ने भौंकना शुरू किया, जिससे सभी की नींद खुली और पड़ोसियों सहित करीब 35 लोग बाहर निकल आए लेकिन बंधा होने की वजह से कुत्ता झुलस गया और उसकी मौत हो गई. इसी बीच मकान में रखे घरेलू गैस सिलिंडर में विस्फोट हो गया, जिससे पड़ोस के चार पक्के मकान भी ध्वस्त हो गए हैं.

अतर्रा तहसीलदार सुशील सिंह ने बताया कि यह शोरूम बिना पंजीयन के रिहाशी बहुमंजिला इमारत में चल रहा था और अब तक की जांच में आग से बचाव के कोई उपकरण नहीं पाए गए. अग्निकांड में करीब पांच करोड़ रुपये का नुकसान हुआ होगा, आकलन कराया जा रहा है. साथ ही बिना पंजीयन शोरूम संचालित करने पर मालिक के खिलाफ पुलिस में प्राथमिकी भी दर्ज कराई जाएगी.