रमेश सिन्हा,पिथौरा. लोकतंत्र के इस उत्सव में आपको कई ऐसी तस्वीरें दिखी होंगी, जिसे देखकर आप चौकें भी होंगे. लेकिन अब एक ऐसी तस्वीर सामने आई है. जिसे जानकर आप भी कहेंगे की मतदाता हो तो ऐसी. दरअसल लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण चल रहा है. छत्तीसगढ़ के महासमुंद लोकसभा के पिथौरा ब्लॉक के ग्रीन सपोस गाँव में शादी के तुरंत बाद विदाई और पत्नी व्रता धर्म निभाने से पहले नंदिनी मलिक अपने मत का प्रयोग करने के लिए वोट करने पहुंची. जो लोगों के लिए एक मिसाल से कम नहीं है.

अक्सर देखा यह जाता है कि शादी के बाद विदाई के वक्त दुल्हन आंसू बहाने में रहती है और सब कुछ भूल जाती है. इसे कुछ भी सुध नहीं होता है. लेकिन ऐसे दौर में नंदिनी मतदान करने पहुंची. जबकि कोई भी परिवार इस घड़ी में दुल्हा और दुल्हन को बाहर निकलने नहीं देते हैं. इनका एक वोट बताता है कि सारे काम छोड़कर सबसे पहले वोट दें.

ग्रीन सपोस की रहने वाली नंदिनी मलिक की शादी ग्रीन गबौद के एक युवक से हुई है. कल रात ही उसके घर बारात आई थी. आज सुबह बेटी को विदा करने की घड़ी थी. इस भावुक क्षण में भी बेटी विदा होने से पहले अपने एक वोट से लोकतंत्र को मजबूत करने का काम किया.