रायपुर- छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आज कोरबा जिले के कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर लोकसभा निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की, सुब्रत साहू ने बैठक में कहा कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए जिले में कानून व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. उन्होंने मतदान केन्द्र, डाक मतपत्र, मतदान दलों के प्रशिक्षण एवं स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की भी जानकारी ली. साहू ने जिले में उपलब्ध ईवीएम, वीवीपैट, पुलिस बल को जारी डाक मतपत्र की भी विस्तार से समीक्षा की. मतदान केन्द्रों में निर्धारित आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

े्श्री साहू ने मतदान दिवस तथा मतदान से एक दिन पहले प्रकाशित होने वाले प्रिंट विज्ञापनोें का मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति (एमसीएमसी) से प्रमाणन को अनिवार्य बताया. उन्होंने अधिकारियों को राजनीतिक दलों और मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए.
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी साहू ने मतदान ड्यूटी में लगे सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को मतदान के लिए इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (ईडीसी) अनिवार्य रूप से जारी करने के निर्देश दिए. उन्होंने मतदान ड्यूटी में लगे सुरक्षा कर्मचारियों की जानकारी ली और उन्हें डाक मतपत्र जारी करने के निर्देश दिए. श्री साहू ने संख्या के आधार पर डाक मतपत्र जारी नहीं कर पाने पर नाराजगी जाहिर की. उन्होंने अधिकारियों को मतदान के दिन बनाए गए कन्ट्रोल रूम को व्यवस्थित ढंग से चालू रखने तथा समय पर मतदान प्रतिशत की जानकारी प्रेषित करने के भी निर्देश दिए.

बैठक में श्री साहू ने कहा कि स्ट्रांग रूम में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चत हो. उन्होंने सीसीटीवी, वेब कैमरा की दिशा सही ढंग से रखने, बिना अनुमति के किसी को प्रवेश नहीं देने के निर्देश दिए. साहू ने जिले में विधानसभावार बनाये जा रहे दिव्यांग मतदान केन्द्रों एवं संगवारी मतदान केन्द्र की जानकारी प्राप्त की और इन मतदान केन्द्रों में पेयजल, छाया, अतिरिक्त व्हील चेयर, टोकन सिस्टम एवं प्रतीक्षा कक्ष सहित अन्य व्यवस्थाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किरण कौशल ने जिले में लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने बताया कि निर्वाचन के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है. उन्होंने कोरबा संसदीय क्षेत्र में विधानसभावार मतदान केंद्र, नोडल अधिकारियों, दिव्यांग मतदान केंद्र, सहायक मतदान केन्द्र, संगवारी मतदान केन्द्र, संवेदनशील, अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र, ईवीएम व्यवस्था, मतदान कराने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों की संख्या, ईटीपीबीएस एवं पोस्टल वैलेट, ईडीसी, माइक्रोआब्जर्वर तथा प्रशिक्षण प्रोग्राम के संबंध में विस्तार से जानकारी दी.

शिकायतों का करें 48 घंटे में निराकरण

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बैठक में कहा कि निर्वाचन संबंधी जो भी शिकायतें आफलाईन या ऑनलाईन प्राप्त होगी, उसे गंभीरता से लें और उसका निराकरण 48 घंटे के भीतर सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई की भी समीक्षा की. बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डाॅ. एस भारतीदासन, कलेक्टर किरण कौशल, कलेक्टर कोरिया विलास संदीपान भोस्कर, पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे.