रायपुर। ठंड के दिनों में होने वाले चुनाव ने प्रदेश के सियासी पारे को अभी से गर्मा दिया है. जैसे-जैसे मतदान के दिन नजदीक आते जा रहे हैं, छत्तीसगढ़ में चुनावी हलचल तेज होते जा रही है. आने वाले दिनों में प्रदेश में और भी ज्यादा गहमा-गहमी देखने को मिल सकती है. हम आपको हर रोज दिनभर की ताजातरीन और बड़ी घटनाओं से रूबरू कराने जा रहे हैं. प्रदेश के सबसे विश्वसनीय और सबसे तेज वेब न्यूज पोर्टल लल्लूराम डॉट कॉम में. जिसके तहत हर रोज रात में आपको प्रदेश की सारी प्रमुख राजनीतिक गतिविधियां और घटनाएं आपके मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगी.

मां दंतेश्वरी की शरण में भाजपा

चुनाव आते ही नेताओं को भगवान भी याद आने लगते हैं. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के बाद अब भाजपा की राष्ट्रीय महामंत्री और राज्यसभा सरोज पाण्डेय, प्रदेश प्रभारी अनिल जैन, राम प्रताप सिंह, युवामोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री गौरव तिवारी के साथ मां दंतेश्वरी की शरण में पहुंची. अष्टमी के रोज सभी नेताओं ने मां दंतेश्वरी की पूजा पाठ कर उनका आशीर्वाद लिया.

पूर्व क्रिकेटर और बॉलीवुड सितारे भी करेंगे प्रचार

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में प्रचार करने के लिए एआईसीसी ने अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह व पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी को भी स्थान दिया गया है. इसके अलावा भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन, पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, राजबब्बर भी जनता को आकर्षित करेंगे. कांग्रेस की ओर से जारी स्टार प्रचार की सूची में राहुल गांधी, सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, मोती लाल वोरा, सुशील कुमार शिंदे, अशोक गहलोत, गुलाम नबी आजाद, मलिकार्जुन खड़गे, पीएल पुनिया, मुकुल वासनिक, ताम्रध्वज साहू, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कैप्टन अमरिंदर सिंह, प्रमोद तिवारी, अशोक चौहान, रणदीप सुरजेवाला, शक्ति सिंह गोहिल, कुमारी शैलजा, आशा कुमारी, प्रदीप जैन आदित्य, श्रीप्रकाश जायसवाल, डॉक्टर अखिलेश प्रताप सिंह, मोहम्मद अजहरुद्दीन, भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव, चरण दास महंत, चरण यादव, अरुण उरांव, हरनाम सिंह, भक्तचरण दास, सुष्मिता देव, शर्मिष्ठा मुखर्जी, रागिनी नायक, नितिन राऊत, नदीम जावेद, अरविंद नेताम, शिव डहरिया और छाया वर्मा शामिल हैं.

सूची में जहां पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र के दिग्गज कांग्रेसी नेताओं को स्थान दिया गया है, वहीं प्रदेश के अनेक दिग्गज कांग्रेसी नेताओं को तवज्जों नहीं दी गई है, जिनमें पूर्व विधानसभा नेता प्रतिपक्ष रविंद्र चौबे, पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर, करुणा शुक्ला, धनेंद्र साहू और सत्य नारायण शर्मा शामिल हैं.

छोटे टाइगर की बगावत से दहशत

पिछले 15 सालों से सत्ता से दूर कांग्रेस बस्तर में क्लीन स्वीप चाहती है. लेकिन कांग्रेस की इस राह में सबसे बड़ा रोड़ा और कोई नहीं बल्कि बस्तर टाइगर महेन्द्र कर्मा के बेटे छबिन्द्र कर्मा बने हुए हैं. छबिन्द्र पार्टी के साथ ही अपने परिवार से बगावत करने पर उतर आए हैं, टिकट नहीं मिलने पर उन्होंने अपनी मां के खिलाफ ही निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान करते हुए आज बुधवार को नामांकन फार्म खरीदा. बगावत में उतरे छोटे टाइगर को मनाने खुद पीसीसी चीफ भूपेश बघेल और उपनेता प्रतिपक्ष जगदलपुर पहुंचे जहां उन्होंने छबिन्द्र को मनाने की भरसक प्रयास किया. वहीं देवती कर्मा ने भी नामांकन पत्र खरीद लिया है.

बगावत रोकने बसपा ने बनाई रणनीति

विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण की 18 सीटों के लिए बसपा-जकांछ का गठबंधन अपने उम्मीदवार मैदान में उतारने जा रही है. 18 में से बसपा 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जिसमें एससी के लिए आरक्षित डोंगरगढ़, डोंगरगांव, एसटी आरक्षित सीट अंतागढ़, कोंडागांव, केशकाल है. इन विधानसभा क्षेत्रों के लिए संभावित उम्मीदवारों को बसपा द्वारा फार्म लेने का आदेश जारी कर दिया गया है. इन सीटों पर तीन-तीन संभावित प्रत्याशी नामांकन फार्म दाखिल करेंगे. बसपा द्वारा इन संभावित प्रत्याशियों में से एक को बाद में बी फार्म जारी करेगी. टिकट को लेकर बसपा द्वारा पार्टी में बगावत में को रोकने के लिए फिलहाल प्रत्याशी की घोषणा नहीं की गई है. छत्तीसगढ़ बसपा अध्यक्ष ओम प्रकाश बाजपेयी के अनुसार 90 में 30 सीटों में भाजपा और कांग्रेस से त्रिकोणीय मुकाबला होगा. वहीं भाजपा और कांग्रेस की टिकट घोषणा के बाद बसपा का प्रत्याशी घोषित कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि ऐसा पार्टी में बगावत रोकने की रणनीति के तहत किया जा रहा है.

श्रमिकों को बांटने ट्रक में रखा किट पकड़ाया

श्रमिकों को बांटने के लिए श्रम विभाग द्वारा भेजा गया किट कवर्धा में कांग्रेसियों ने पकड़ा है. किट के भरे ट्रक को पकड़ने के बाद कांग्रेसियों ने मामले में एफआईआर दर्ज करने की मांग करते हुए सिविल लाइन थाने का घेराव किया. विधानसभा चुनाव की रणभेरी बजने के बाद से कहीं से नगद तो कहीं से शराब जब्त करने की आ रही खबरों के बीच बुधवार को नगर के कांग्रेसियों ने मिली सूचना पर श्रम कल्याण भवन के सामने ट्रक को पकड़ा, जिसमें श्रमिकों को बांटने के लिए श्रम विभाग की ओर से भेजे गए सैकड़ों किट रखे हुए थे. किट में हेलमेट, गम बूट, जैकेट, दस्ताना रखा हुआ था. कांग्रेस ने थाना का घेराव कर आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज करने की मांग की है.

कवासी लखमा ने खरीदा नामांकन

कांग्रेस ने अभी प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है लेकिन इसके पहले ही उपनेता प्रतिपक्ष कवासी लखमा ने कोंटा सीट के लिए आज नामांकन खरीद लिया है. कवासी का नाम इस बार भी फाइनल माना जा रहा है. वे इस क्षेत्र से लगातार अजेय बने हुए हैं.