रायपुर। छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर सीट से भाजपा में कई दावेदार हैं. लेकिन हमारे सूत्र कहते हैं कि पार्टी यहां से मौजूदा सांसद की टिकट काट सकती है. पार्टी के सूत्र बताते हैं कि बिलासपुर सीट से इस बार प्रत्याशी संघ का पृष्ठभूमि वाला होगा . मतलब पूरी तरह संघ को समर्पित स्वयं सेवक.

अगर ऐसा हुआ और सामान्य वर्ग से किसी को टिकट पार्टी ने देनी चाही तो संघ की पृष्ठभूमि वाले दो नाम उभर के सामने आए हैं. एक बिलासपुर निवासी डॉ. विनोद तिवारी और दूसरे मुंगेली निवासी नरेश गुप्ता में से किसी एक के नाम पार्टी मुहर लगा सकती है. वैसे पता यह चला है कि दोनों संघ के स्वयं सेवकों ने टिकट को लेकर अपनी मजबूत दावेदारी पार्टी के समक्ष पेश कर दी है. नरेश गुप्ता पेशे अधिवक्ता हैं और पार्टी के विधि सेल के प्रमुख भी है. वे राज्य वित्त आयोग के सदस्य भी रह चुके हैं. साथ ही राजधानी रायपुर में पार्टी के भीतर पकड़ मजबूत रखते हैं. दिल्ली में कुछ केन्द्रीय मंत्रियों से भी नरेश गुप्ता की व्यक्तिगत पहुँच है. वहीं विनोद तिवारी बिलासपुर के नामचीन डॉक्टर हैं. संघ के समर्पित पदाधिकारी हैं. संघ में उनका दखल अच्छा खासा है. बिलासपुर के भीतर एक साफ-सुथरी छवि वाले डॉक्टर के रूप में जाने जाते हैं.

लेकन अगर जातीय समीकरण के आधार पर पार्टी ने संतुलन बनाने की कोशिश की और पिछड़ा वर्ग से टिकट देने पड़ी तो अधिवक्त अरूण साव के नाम पर मुहर लग सकती है. हालांकि पार्टी के भीतर एक और बात कही जा रही है कि अगर कहीं कोई पेच फंसा था मौजूदा सांसद लखन साहू को अंतिम समय में रिपीट भी किया जा सकता है. लेकिन संघ के सूत्र यही बताते हैं कि टिकट तो किसी संघ से ही किसी स्वयं सेवक को मिलेगी.