कोरिया। प्रदेश में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. तीसरे चरण में प्रदेश की 11 में से शेष सातों सीटों में 23 तारीख को मतदान होंगे. कोरिया जिला में एक ऐसा मतदान केन्द्र है जहां मात्र चार मतदाता हैं. यह सबसे कम मतदाता वाला मतदान केन्द्र है. हम बात कर रहे हैं कोरिया जिले के सोनहत विकास खंड के चंदहा ग्राम पंचायत के आश्रित ग्राम शेराडांड की.

प्रशासन ने यहां मतदान के सारे इंतजाम पूरे कर लिये हैं. यहां केवल चार मतदाता हैं जो कि 23 अप्रैल को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें एक ही परिवार के तीन मतदाता हैं. जिनमें देवराज चेरवा, राम चेरवा और सिंगारो बाई चेरवा हैं. वहीं वन विभाग में फायर वाचर के पद पर पदस्थ महिपाल राम रौतिया भी उन चार मतदाताओं में शामिल हैं जो कि मतदान करेंगे.

गौरतलब है कि पिछले दिनों जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर भोस्कर विलास संदिपान ने अपने भ्रमण के दौरान इस अत्यंत दुर्गम स्थल शेराडांड पहुंचे थे. वे वहां बनने वाले अस्थायी मतदान केंद्र का जायजा लेकर वहां निवासरत चेरवा जाति के परिवार से मुलाकात की थी. उन्होंने उनकी समस्याओं के बारे में पूछा था तथा उन्हें बिजली, पानी, राशन, वृध्दावस्था पेंशन एवं उनके जीविकोपार्जन आदि के बारे में पूछकर शासन से मिलने वाली योजनाओं की जानकारी दी थी.

शेराडांड जैसे दुर्गमतम स्थल में भी शासन द्वारा उन्हें सोलर पैनल के तहत बिजली, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय एवं पेयजल समस्या से निजात दिलाने हेतु बोरिंग की भी व्यवस्था की गई है. जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर से लगभग 95 किलोमीटर की दूरी पर शेराडांड सोनहत विकासखंड के ग्राम पंचायत चंदहा से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी उबड़ खाबड़ पगडण्डी रास्ते से होकर जंगल एवं पहाड़ों के बीच से जाना पडता है.