रायपुर। राज्य सरकार द्वारा रेत खनन पंचायत से लेकर सीएमडीसी को देने के फैसले की पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने आलोचना की है. उन्होंने कहा है कि रेत खनन के संचालन का काम पंचायतों के हाथों से हटकर माफिया के हाथ चला जाएगा. इससे हालात बेहतर होने की जगह और बिगड़ जाएंगे. माफियाओं का राज हो जाएगा.

डाक्टर रमन सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में भी ऐसी व्यवस्थाएं शुरू की गई थी, लेकिन इससे हालात बिगड़ गए. रेत खनन का काम माफियाओं के हाथों चला गया. एक वक्त ऐसा भी रहा कि वहां 40 से 50 हजार रूपए प्रति ट्रक की दर पर रेत मिलने लगा. उन्होंने कहा कि यह एक सैद्धांतिक विषय है. मकसद यह होना चाहिए कि उपभोक्ताओं को सही रेट पर रेत मिले.

आपको बता दें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज सदन में रेत खनन का काम पंचायतों से लेकर सीएमडीसी के हाथों में सौंपने का ऐलान किया है. सरकार ने यह कदम अवैध रेत खनन की शिकायतों के मद्देनजर उठाया है. इसके अलावा पंचायतों का राजस्व 25 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की है. 5 साल में पंचायतों को जो अधिकतम राजस्व मिला है, उसका 25% ज़्यादा राजस्व एनएमडीसी उन्हें देगी. बाहरी राज्यों के लिए अतरिक्त टैक्स लगेगा.