बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की दिल्ली में हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की जमकर पीठ थपथपाई है. अधूरी सिंचाई योजना को पूरी करने के लिए राज्य सरकार की योजना लक्ष्य भागीदारी की प्रधानमंत्री ने खूब तारीफ की. उन्होंने कहा कि बाकी राज्यों को भी लक्ष्य भागीदारी योजना को मॉडल बनाते हुए इसे अपने राज्यों में लागू किया जाना चाहिए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक लेकर केंद्र सरकार की योजनाओं के राज्यों में क्रियान्वयन की समीक्षा की. साथ ही राज्यों में चलाए जा रहे फ्लैगशिप स्किम पर भी चर्चा की. बैठक के दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश में चलाई जा रही केंद्रीय और राज्य सरकार की योजनाओं को लेकर प्रेजेंटेशन दिया. इस दौरान ही लक्ष्य भागीदारी योजना को मोदी-शाह की सराहना मिली. मुख्यमंत्री ने अपने प्रेजेंटेशन में बताया कि राज्य के जलसंसाधन विभाग ने “लक्ष्य भागीरथी’’ के तहत 106 अपूर्ण सिंचाई योजनाओं में से वर्ष 2016-17 में 88 योजनाओं को पूर्ण करने का लक्ष्य तय किया है. इन योजनाओं के पूर्ण होने से लगभग 71 हजार 322 हेक्टेयर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई क्षमता का सृजन होगा.

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री से कहा कि राज्य में जितनी भी योजनाएं संचालित की जा रही है. वह 2022 तक पूर्ण कर ली जाए. उन्होंने तमाम बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी में कहा कि छत्तीसगढ़ में चलाई जा रही योजनाएं काफी अच्छी हैं.

नरेंद्र मोदी ने सीएम से कहा कि एक साल के भीतर पूरे प्रदेश में एलईडी लाइट का डिस्ट्रीब्यूशन का लक्ष्य पूरा कर लिया जाए.

एग्रिकल्चर के स्टूडेंट्स को जोड़े प्रोजेक्ट में- मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ रमन सिंह को सुझाव देते हुए कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए चलाए जा रहे प्रोजेक्ट्स में एग्रिकल्चर स्टूडेंट को जोडा जाए. स्टूडेंट से ही प्रोजेक्ट तैयार किया जाए. इससे युवाओं को भागीदारी सरकार में बढ़ेगी.

डिजिटल विलेज का मोदी आइडिया

बैठक के दौरान नरेंद्र मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में डिजिटल विलेज बनाया जाए. गांव को पूरी तरह डिजिटलाइज किया जाए. इसकी शुरुआत एक गांव से हो और फिर धीरे धीरे सैकड़ों गांवों को डिजिटल बनाने की दिशा में कदम आगे बढ़ाया जाए. पीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कैम्पा और डीएमएफ कब बेहतर ढंग से उपयोग किया जा रहा है. उन्होंने कहा सीएम से कहा कि इस फंड से पिछड़े इलाकों का और बेहतर ढंग से विकास कैसा हो इस दिशा में योजना तैयार की जाए.

नरेंद्र मोदी ने सुझाव देते हुए कहा कि प्रदेश में ऐसा सिस्टम तैयार किया जाए जिससे युवा के 18 साल की आयु पूर्ण होते ही उन्हें मतदाता परिचय पत्र दे दिया जाए. 18 वर्ष को आयु पूर्ण करने वाले युवाओं का सम्मेलन भी कराया जाए