रायपुर। आयुष्मान योजना के एडिशनल सीईओ विजेन्द्र कटरे के खिलाफ जांच चल रही है और वो पद पर बने हुए हैं. जिस पर हॉस्पिटल बोर्ड के अध्यक्ष डॉ राकेश गुप्ता ने सवाल उठाए हैं. गुप्ता ने इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर कटरे को उनके पद से हटाने की मांग की है.

उन्होंने पत्र में लिखा है कि पिछले कुछ वर्षों में छत्तीसगढ़ राज्य में संचालित राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना एवं तत्पश्चात आयुष्मान योजना के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी विजेंद्र कटरे के खिलाफ विभिन्न चरणों में अलग-अलग किस्म की शिकायतें लंबित हैं.

वर्तमान में संस्थित जांच समिति के औचित्य और वैधानिकता पर प्रश्नचिन्ह खड़े हो गए हैं, क्योंकि अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी विजेंद्र कटरे अभी भी पद पर गैरकानूनी रूप से बने हुए हैं, जबकि छत्तीसगढ़ संविदा अधिनियम 2012 के अंतर्गत उनका कार्यकाल आगामी अवधि के लिए विभाग प्रमुख द्वारा नहीं बढ़ाया गया है. इसलिए उन्हें तत्काल कार्यमुक्त किया जाना चाहिए.

दूसरा महत्वपूर्ण प्रश्न यह है, कि यदि पीड़ित सदस्य और पक्ष उनके खिलाफ बयान देते हैं और वह पद पर बने रहे तो गोपनीयता कैसे सुनिश्चित होगी?. वर्तमान गठित कमेटी के समक्ष बताये गये तथ्यों के कारण प्रताड़ना के शिकार होंगे. अतः आपसे अनुरोध है कि निष्पक्ष जांच हेतु एक हाई पावर कमेटी का गठन और इन्हें पद से तुरंत हटाया जाना जरूरी है. समिति के समक्ष उपस्थित होते समय हमने अनुरोध किया है कि गोपनीयता की शर्त पर भ्रष्टाचार के सबूत इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और हॉस्पिटल बोर्ड सहित संबंधित पक्ष उपलब्ध कराने को तैयार हैं.