स्काई योजना के तहत स्मार्ट फोन पाकर लोगों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इससे उन्हें न केवल दूसरों से बातचीत करने का अवसर मिलेगा बल्कि इससे उनके कामों में भी काफी मदद होगी. स्मार्ट फोन से अब लोग इंटरेट के जरिए पूरी दुनिया से जुड़ गए हैं. उन्हें अपने मोबाइल पर ही पूरी दुनिया की जानकारी मिल जा रही है. देश विदेश में हो रही घटना पलक झपकते ही उनके मोबाइल के स्क्रीन में नजर आ जाता है. तकनीक की इस दुनिया में लोग अब अपने उन परिचितों से बात करने के साथ ही उन्हें देख भी पा रहे हैं. जो हजारों मील दूर विदेश में रहते हैं. जिनसे मिलना तो नामुमकिन सा नजर आता था लेकिन उन्हें देखकर उनका हालचाल जान ले रहे हैं.

रायपुर के बैरन बाजार की अनिता साहू प्रिंटिंग प्रेस शॉप में काम करती है. स्मार्ट फोन मिलने पर खुशी व्यक्त करते हुए उसने कहा कि मैं प्रिंटिंग प्रेस में काम करती हूं जहां प्रिंटिंग का आर्डर लेना और अन्य कार्य जो मेरे शॉप से संबंधित है उन्हें आसानी से अब पूरा कर सकती हूं. अरविंद नगर पंजाबी कॉलोनी के राजेन्द्र महानंद जो एक फोटोग्राफर है, उन्होंने बताया कि इस स्मार्ट फोन के जरिये उन्हें फोेटोग्राफी, वीडियोग्राफी संबंधित कार्य में भी बहुत सुविधा मिलेगी. डमरू निहाल जो एक वाहन चालक है उन्होंने बताया कि कुछ ऐसे स्थानों का रास्ता पता नहीं होता है जहां हमें जाना होता है तो इस स्मार्ट फोन के मिलने से गुगल मेप के जरिए हम उस स्थान पर बिना किसी की मदद के आसानी से जा सकते है. टी. चंद्रावती राव जो माली का कार्य करती है उन्होंने कहा कि इस स्मार्ट फोन मिलने से यू-ट्यूब के जरिए मैं विभिन्न किस्मों के पौधे और अलग-अलग कटिंग करने की डिजाईन आसानी से सीख सकती हूं.

बैरन बाजार के उवैश खान जिनका सायकल स्टोर्स है. उन्होंने बताया कि इस स्मार्ट फोन के जरिए सायकल और इसके छोटे-छोटे पार्टस की ऑनलाइन खरीदी के साथ ही यू-ट्यूब में यह भी देख सकते है कि अनुपयोगी पार्ट्स का पुनः उपयोग कैसे किया जा सकता है। जैबुल हक ने बताया कि इस स्मार्ट फोन का उपयोग परिवार वालों से वीडियो कालिंग कर सकेंगे. पेंशनबाड़ा रायपुर की लक्ष्मी पाण्डे गृहणी हैं. उन्होंने बताया कि उनकी 5 बेटियां है जिनकी शादी हो चुकी है और उन्हें उनकी बहुत याद आती है बेटियों और नातियों को रोज देखने की इच्छा होती है. अब इस स्मार्ट फोन के आ जाने से मैं उनसे बात भी कर सकती हूं और वीडियो कॉलिंग करके अपनी बेटियों और नातियों को लाइव देख सकती हूं. अरविंद नगर के किशोर डोंगरे और बैरन बाजार के बिच्छू कुमार रिक्शा चालक हैं उन्होंने बताया कि दिन भर बाहर रहते है जिससे परिवारवालों से बातचीत नहीं हो पाती है अब स्मार्ट फोन के आने से परिवार के सदस्यों से बात कर सकते हैं. बैरन बाजार के मो. आसिफ बिजली रिपेयरिंग का कार्य करते है उनकी एक 12 साल की बेटी है. उनका यह कहना है कि मुझे अपनी बेटी को बेहतर शिक्षा देने में मदद मिलेगी.

संचार क्रांति योजना के तहत मोबाइल तिहार के अवसर पर सोनमुड़ा खेतपारा की चंद्रोदय भट्ट के चेहरे से स्मार्ट फोन पाकर प्रसन्नता झलक रही थी. उन्होंने कहा कि अब तो मोबाइल फोन पर ही सारी जानकारी मिल जाया करेगी. लेकिन सबसे पहले मोबाइल फोन चलाना सीखना होगा. उन्होंने बताया कि वे घर-परिवार चलाने में पति की मदद करती है. मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना से चावल, शक्कर तो मिला ही है, वहीं मजदूर कार्ड से साइकिल भी मिला हैं और आज स्मार्ट फोन पाकर यह खुशी दुगुनी हो गई है. मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गरीब एवं जरूरतमंदों के हित में निरंतर कार्य कर रहे हैं.

सोनुमुड़ा के ही चंद्रकांति भट्ट एवं शशिकला भट्ट भी स्मार्ट फोन पाकर बेहद प्रसन्न दिखाई दिए. उन्होंने कहा कि अब वे भी डिजिटल क्रांति से जुड़ जायेेंगे एवं मित्रों, रिश्तेदारों से फोन पर बातचीत तो होगी एक क्लिक से पूरी दुनिया की खबरा मिल जाएगी. उन्होंने बताया कि वे मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना से लाभान्वित हो रहे हैं और अब शासन के योजना की जानकारी आसानी से मिल जाएगी.

SPONSORED