सुदीप उपाध्याय, वाड्रफनगर। वन विभाग को बीती रात बड़ी सफलता मिली है. उत्तरप्रदेश से छतीसगढ़ में तेंदूपत्ता खपाने के फिराक में मोटरसाइकिल में तेंदूपत्ता ले रहे लोगों को वन परिक्षेत्र रघुनाथनगर में वन विभाग के अमले ने पकड़ा.

बता दें बलरामपुर जिला तीन प्रादेशिक सीमाओं से लगा हुआ है. तेंदूपत्ता संग्रहण के दौरान छत्तीसगढ़ में पत्ता खपाने के लिए यही से होकर दूसरे प्रदेश के लोग जाया करते हैं. बीती रात वन परिक्षेत्र रघुनाथनगर अंतर्गत उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे ग्राम बभनी और झापर में विभाग ने 8 बिचौलियों से 30000 रुपए कीमत कीमत की पत्ती व 8 मोटरसाइकिल जब्त की है.

विभाग के एसडीओ श्याम सिंह देव ने बताया कि लॉकडाउन के कारण प्रदेश में आवागमन के सभी रास्ते बंद कर दिए गए हैं. जेसीबी से उन्हें खुदवा दिया गया है. उसके बावजूद भी बिचौलिए मोटरसाइकिल का सहारा लेकर छत्तीसगढ़ तेंदूपत्ता खपाने के फिराक में आते रहते हैं, जिसे वन विभाग ने सक्रियता दिखाते हुए पकड़ा है.
उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य में तेंदूपत्ते की 18 सौ रुपए प्रति मानक बोरा तथा मध्य प्रदेश में 25 सौ रुपए प्रति मानक बोरा रेट है. छत्तीसगढ़ में सरकार सबसे ज्यादा 4000 रुपए प्रति मानक बोरा और अन्य कई सुविधाएं दे रही है. यही कारण है कि बिचौलिए अन्य राज्यों की पत्तियां यहां खपाने आते हैं.
सभी पकड़े गए वाहनों को राजसात की कार्रवाई की गई है.

इस दौरान वाड्रफनगर परीक्षेत्र के एसडीओ, उप प्रबंध संचालक तेंदूपत्ता संग्रहण आरबी पटेल, रेंजर व वन विभाग अमला सक्रिय रहा.